NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, शेड्यूल अब तक नहीं हुआ जारी 

NEET UG 2024 Counselling: इस साल 13 लाख से अधिक बच्चों ने नीट यूजी की परीक्षा पास की है और अब काउंसलिंग के शुरू होने का इंतजार है, लेकिन एमसीसी ने अब तक नीट यूजी काउंसलिंग 2024 शेड्यूल जारी नहीं हुआ है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N
नई दिल्ली:

IS NEET UG 2024 Counselling Delay: इस साल 13 लाख से अधिक बच्चों ने नीट यूजी यानी मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास की है और अब इन अभ्यर्थियों को नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल का इंतजार है. नीट यूजी काउंसलिंग कल यानी शनिवार, 6 जुलाई से शुरू होने वाली है, लेकिन अब तक एमसीसी ने काउंसलिंग का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, ऐसे में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2024) काउंसलिंग भला कैसे शुरू हो सकती है. सूत्रों की मानें नीट यूजी काउंसलिंग 2024 शेड्यूल को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, ऐसे में नीट यूजी काउंसलिंग में अबकी देरी हो सकती है. हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक अधिसूचना नहीं है.

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू, इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत 

नीट यूजी काउंसलिंग के जरिए ही मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों के देश के सरकारी-गैर सरकारी मेडिकल कॉलेजों, डेंटल कॉलेजों आदि में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग सहित दूसरे मेडिकल के यूजी कोर्सों में दाखिला मिलता है. नीट यूजी काउंसलिंग का आयोजन मेडिकल काउंसलिंग कमिटि (MCC) द्वारा किया जाता है. यह एक वार्षिक प्रक्रिया है, जिसका निर्वाहन मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा किया जाता है.

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल और नोटिफिकेशन, ऐसे करें डाउनलोड 

एमसीसी ही नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल और नोटिफिकेशन को जारी करती है. ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि नीट यूजी काउंसलिंग से जुड़ी किसी भी अपडेट के लिए एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं. नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया में कई चरण शामिल होते हैं जैसे पंजीकरण, विकल्प भरना और लॉक करना, सीट आवंटन और अंत में आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना. वहीं यह प्रक्रिया काफी लंबी और कई चरणों में आयोजित की जाती है. 

Advertisement

इससे पहले एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी. इसलिए उसने नीट यूजी री-एग्जाम का आयोजन 23 जून को करने के बाद 1 जुलाई को रिजल्ट घोषित कर दिया था, ताकि काउंसलिंग में कोई बाधा न पड़े. 

Advertisement

CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 15 जुलाई से, सुबह 10.30 बजे से परीक्षा शुरू होगी

Advertisement
Featured Video Of The Day
BREAKING: 5000 Crore Drug Syndicate Case में 10 Crores की ड्रग्स Punjab से बरामद, Dubai, UK से मिल रहा था टारगेट
Topics mentioned in this article