NEET 2024: नीट परीक्षा पर सुप्रीम फैसला, दोबारा नहीं होगी परीक्षा, लेटेस्ट अपडेट 

NEET 2024 Re-exam not be Conducted Again: सुप्रीम कोर्ट ने नीट मामले में आज, 23 जुलाई को एक बड़ा फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी 2024 के दोबारा आयोजित करने वाली याचिका खारिज कर दी है. कोर्ट ने कहा कि नीट री-टेस्ट कराने के बड़े परिणाम होंगे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
NEET 2024: नीट परीक्षा पर सुप्रीम फैसला
नई दिल्ली:

NEET 2024 Re-exam not be Conducted Again: सुप्रीम कोर्ट ने नीट मामले में आज, 23 जुलाई को एक बड़ा फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी 2024 के दोबारा आयोजित करने वाली याचिका खारिज कर दी है. कोर्ट ने कहा कि नीट री-टेस्ट कराने के बड़े परिणाम होंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसा कोई मैटरियल नहीं मिला है जिसे दिखता हो कि पूरी परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है. सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि जिन लोगों ने गड़बड़ी का फायदा उठाया है, उनकी बेदाग उम्मीदवारों से अलग कर पहचान कर पाना संभव है. अगर आगे चलकर गड़बड़ी पाई जाती है तो भी उस उम्मीदवार का एडमिशन रद्द किया जा सकता है. 

CTET Answer Key 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आंसर-की इसी हफ्ते, संभावित तिथि 25 जुलाई को

सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा कि अदालत को लगता है कि नए सिरे से नीट यूजी आयोजित करने का निर्देश देने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, इससे 24 लाख से अधिक उम्मीदवार प्रभावित हो सकते हैं. इससे एडमिशन प्रोसेस में व्यवधान पैदा होगा, मेडिकल एजुकेशन के पाठ्यक्रम पर व्यापक प्रबाव पड़ेगा, योग्य मेडिकल प्रैक्टिशनर की उपलब्धता पर असर पड़ने के साथ-साथ वंचित समूह के लिए गंभीर रूप से नुकसानदेह होगा, जिनके लिए सीटों के आवंटन में आरक्षण किया गया था.

Budget 2024: एजुकेशन लोन को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, उच्च शिक्षा के लिए मिलेगा अब 10 लाख रुपये

Advertisement

शीर्ष अदालत ने कहा कि नीट यूजी में कोई सिस्टेमैटिक ब्रीच नहीं मिला है. नीट पेपर में फिजिक्‍स के विवादित सवाल का सही जवाब विकल्‍प 4 है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम आईआईटी दिल्ली की रिपोर्ट को स्वीकार करते हैं और उसके उत्तर के हिसाब से नीट का फिर रिजल्ट जारी करें और फिजिक्स में विकल्प 4 को प्रश्न का एकमात्र सही उत्तर माना जाए. 

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ग्रेस मार्क्स की शिकायत पर एनटीए ने 1563 उम्मीदवारों के लिए नीट यूजी री-टेस्ट का आयोजन किया था. उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा देने या ग्रेस मार्क्स छोड़ने का विकल्प दिया गया था. कोर्ट ने कहा कि हम स्पष्ट करते हैं कि यदि किसी छात्र को इस निर्णय में दिए गए उत्तरों के संबंध में कोई व्यक्तिगत शिकायत है तो वह सक्षम क्षेत्राधिकार वाले उच्च न्यायालयों से संपर्क कर सकता है. 

Advertisement

CUET UG Result 2024: सीयूईटी यूजी रिजल्ट का इंतजार खत्म, आज हो सकता है जारी, डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करें स्कोरकार्ड

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth: NDTV के साथ साझेदारी में समर्थ के एक साल का जश्न मनाया जा रहा है
Topics mentioned in this article