JEE Main 2024: IIT, NIT जैसी सरकारी कॉलेजों में पढ़ना चाहते हैं तो जेईई में लाने होंगे इतने नंबर

जेईई की परीक्षा इस मायने में भी महत्व रखती है क्योंकि इसे पास करने वाले छात्रों को सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने का अवसर मिलता है. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि जेईई मेन में कितने प्रतिशत नंबर आने पर सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला मिलता है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
IIT, NIT जैसी सरकारी कॉलेजों में पढ़ना चाहते हैं तो
नई दिल्ली:

What Percentage Required in JEE Main 2024 For Government College: जेईई मेन 2024 की परीक्षा 24 जनवरी से शुरू होने जा रही है. हालांकि अब तक इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को एडमिट कार्ड का इंतजार है. एनटीए जल्द ही जेईई मेन 2024 जनवरी सत्र की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा. जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए एडमिट कार्ड उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in से डाउनलोड कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा. जेईई मेन को इंजीनियरिंग की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा कहा जाता है और इसे पास करने वाले छात्रों को देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज, आईआईटी मद्रास, आईआईटी बांबे, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी दिल्ली और एनआईटी जैसे संस्थानों से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने का गौरव प्राप्त होता है. 

Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2024 के लिए कल जारी होगी फर्स्ट लिस्ट, एडमिशन के लिए मिलेंगे इतने दिन

जेईई की परीक्षा इस मायने में भी महत्व रखती है क्योंकि इसे पास करने वाले छात्रों को सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने का अवसर मिलता है, जिसकी फीस काफी कम होती है. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि जेईई मेन में कितने प्रतिशत नंबर आने पर सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला मिलता है. 

Advertisement

Pariksha Pe Charcha 2024: प्रधानमंत्री मोदी संग परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख कल, अब तक मिले एक करोड़ आवेदन

Advertisement

जेईई परीक्षा पास करने पर ही एनआईटी, आईआईटी जैसे सरकारी कॉलेजों में दाखिला मिलता है. वहीं जेईई में टॉप 20 प्रतिशत लोगों को जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलता है. पिछले साल के कटऑफ को देखें तो जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 90.37 प्रतिशत अंक लाने पर ही सरकारी कॉलेजों में एडमिशन मिलेगा. 

Advertisement

वहीं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 70.24 प्रतिशत अंक लाने होंगे. ओबीसी-एनसीएल वर्ग के उम्मीदवारों को 72.88 प्रतिशत, एससी वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 50.17 प्रतिशत अंक और एसटी उम्मीदवारों को 46 प्रतिशत अंक लाने की जरूर होगी. 

Advertisement

भारत में फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट, इन यूनिवर्सिटीज की डिग्री हायर एजुकेशन और जॉब्स के लिए Not Valid

Featured Video Of The Day
Rajasthan: Kirodi Lal Meena के इस्तीफे का BJP पर होगा कितना गहरा असर? जानें एक्सपर्ट्स की राय
Topics mentioned in this article