राजनयिक विवादों के चलते भारतीय स्टूडेंट छोड़ रहे कनाडा, 86% की गिरावट दर्ज

India-Canada Row: कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या को लेकर राजनयिक विवाद का असर स्टूडेंट स्टडी परमिट पर भी पड़ा है. पिछले वर्ष की चौथी तिमाही में भारतीयों को जारी किए गए स्टडी परमिट में पिछली तिमाही की तुलना में 86% की गिरावट आई है.

Advertisement
Read Time: 26 mins
राजनयिक विवादों के चलते भारतीय स्टूडेंट छोड़ रहे कनाडा
नई दिल्ली:

India-Canada Row: हर साल भारत से छात्रों का एक बड़ा समूह स्टूडेंट वीजा पर कनाडा में पढ़ाई के लिए जाता है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से इसमें गिरावट देखी गई है. एक शीर्ष कनाडाई अधिकारी ने रॉयटर्स से यह पुष्टि की है कि कनाडा द्वारा भारतीय छात्रों को जारी किए गए स्टडी परमिट की संख्या में पिछले साल के अंत में तेजी से गिरावट आई है. कारण कि कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या को लेकर राजनयिक विवाद हुए जिसके चलते कम भारतीय छात्रों ने आवेदन किया. साथ ही भारत ने परमिट की प्रक्रिया करने वाले कनाडाई राजनयिकों को बाहर कर दिया. 

Advertisement

भारत में फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट, इन यूनिवर्सिटीज की डिग्री हायर एजुकेशन और जॉब्स के लिए Not Valid

आप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने एक इंटरव्यू में कहा कि उनका मानना है कि भारतीयों को स्टडी परमिट की संख्या जल्द ही बढ़ने की संभावना नहीं है. कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा जून में यह कहने के बाद राजनयिक तनाव पैदा हो गया कि ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के सबूत हैं. मिलर ने कहा, "भारत के साथ हमारे संबंधों ने वास्तव में भारत से कई आवेदनों को संसाधित करने की हमारी क्षमता को आधा कर दिया है." बीते साल अक्टूबर में, कनाडा को नई दिल्ली के आदेश पर 41 राजनयिकों या अपने दो-तिहाई कर्मचारियों को भारत से बाहर निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा. इसके अलावा, मंत्री के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस विवाद ने भारतीय छात्रों को दूसरे देशों में पढ़ने के लिए प्रेरित किया है. 

CTET 2023: सीटीईटी परीक्षा देने जा रहे हैं तो भूलकर भी न पहनें ये चीजें वरना हो जाएंगे परीक्षा से बाहर 

Advertisement

अन्य विकल्प तलाश रहे छात्र

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जो पहले रिपोर्ट नहीं किए गए थे, उन कारकों के कारण पिछले वर्ष की चौथी तिमाही में भारतीयों को जारी किए गए अध्ययन परमिट में पिछली तिमाही की तुलना में 86% की गिरावट आई, जो 108,940 से घटकर 14,910 रह गई. ओटावा में भारतीय उच्चायोग के परामर्शदाता सी. गुरुस उब्रमण्यम ने कहा कि कुछ भारतीय अंतरराष्ट्रीय छात्र कुछ कनाडाई संस्थानों में "हाल ही में आवासीय और पर्याप्त शिक्षण सुविधाओं की कमी के संबंध में चिंताओं" कनाडा के अलावा अन्य विकल्पों पर विचार कर रहे थे. .

Advertisement
22 बिलियन कनाडाई डॉलर की कमाई

हाल के वर्षों में भारतीयों ने कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का सबसे बड़ा समूह बनाया है, साल 2022 में 41% से अधिक या 225,835- सभी परमिट उन्हें मिलेंगे. मिलर ने कहा, "मैं आपको यह नहीं बता सकता कि राजनयिक संबंध कैसे विकसित होंगे, खासकर अगर पुलिस को आरोप लगाना पड़े." "यह ऐसा कुछ नहीं है कि मुझे सुरंग के अंत में कोई रोशनी दिखाई दे." कनाडाई विश्वविद्यालयों के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों से सालाना लगभग 22 बिलियन कनाडाई डॉलर (16.4 बिलियन डॉलर) की कमाई होती है. छात्रों के कनाडा से दूर होना यहां के संस्थानों के लिए एक बड़ा झटका है. 

Advertisement

कनाडा ने कहा कि वैंकूवर उपनगर में निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के "विश्वसनीय" आरोप हैं. भारत ने उस आरोप को ख़ारिज कर दिया है. कनाडाई अधिकारियों ने अभी तक हत्या के लिए किसी पर आरोप नहीं लगाया है. कनाडाई सरकार भी चल रही आवास की कमी की प्रतिक्रिया के रूप में, देश में प्रवेश करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की कुल संख्या को कम करने की मांग कर रही है. मिलर ने कहा, "अभी हमारे सामने बड़ी संख्या में आने वाले छात्रों की चुनौती है." मिलर ने कहा कि सरकार इस साल की पहली छमाही के दौरान अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या कम करने के लिए संभावित सीमा सहित अन्य उपाय करेगा. 

Advertisement

IGNOU में चार वर्षीय यूजी पाठ्यक्रम शुरू, एक कोर्स तीन सर्टिफिकेट, 31 जनवरी तक मौका, डिटेल यहां

फेवरेट प्लेस

कनाडा अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है क्योंकि पाठ्यक्रम खत्म करने के बाद वर्क परमिट प्राप्त करना अपेक्षाकृत आसान है. उन्होंने कहा, सरकार का इरादा स्नातकोत्तर कार्य परमिट के लिए "एक बहुत ही उदार" कार्यक्रम को संबोधित करने और नामित शिक्षण संस्थान कहे जाने वाले "फ्लाई-बाय-नाइट" विश्वविद्यालयों पर नकेल कसने का है. सरकार पहले से ही अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कैंपस के बाहर काम के घंटों की संख्या पर अंकुश लगाने की योजना बना रही है.

2023 में, सरकार ने अनुमान लगाया कि उस वर्ष लगभग 900,000 अंतर्राष्ट्रीय छात्र कनाडा में अध्ययन करेंगे, जो एक दशक पहले की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक है. मिलर ने कहा कि उनमें से 40% छात्र या लगभग 360,000  भारतीय थे. भारतीय छात्रों को दिए जाने वाले परमिट की संख्या में पिछले साल 4% की गिरावट आई, लेकिन वे सबसे बड़ा समूह बने रहे.
 

Featured Video Of The Day
Vasant Vihar: 24 घंटे बाद Under Construction Basement से मिला 1 मजदूर का शव, 2 Labour अभी भी लापता