IIT कानपुर में ई-मास्टर डिग्री के लिए आवेदन शुरू, 31 अक्टूबर तक भरे जाएंगे, क्लासेस जनवरी से शुरू

IIT Kanpur: अपने देश में आईआईटी एक शैक्षणिक संस्थान होने के साथ एक ब्रांड भी है, जिससे जुड़ना हर स्टूडेंट का सपना होता है. अगर आप भी आईआईटी से पढ़ाई करना चाहते हैं तो आईआईटी कानपुर के इस ई-मास्टर डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
IIT कानपुर में ई-मास्टर डिग्री के लिए आवेदन शुरू
नई दिल्ली:

IIT Kanpur Admission 2023 Latest: अपने देश में आईआईटी एक शैक्षणिक संस्थान होने के साथ एक ब्रांड है, जिससे जुड़ना हर स्टूडेंट का सपना होता है. देश के इन आईआईटीज में प्रवेश पाने के लिए जेईई मेन की परीक्षा पास करनी होती है. हालांकि पिछले कुछ सालों में कई आईआईटीज द्वारा ऐसे कोर्सों की शुरुआत की गई है, जिनके लिए जेईई परीक्षा और या गेट स्कोर की जरूरत नहीं है. ऐसे ही एक कोर्स के लिए आईआईटी कानपुर ने आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Kanpur)  कानपुर ने नेक्स्ट जेनरेशन वायरलेस टेक्नोलॉजीज में ई-मास्टर डिग्री के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार आईआईटी कानपुर की साइट पर दिए गए सीधे लिंक - emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-wireless-technologies पर क्लिक कर इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. जनवरी 2024 से शुरू होने वाले बैच के लिए आवेदन 31 अक्टूबर 2023 तक किए जा सकते हैं. ई-मास्टर डिग्री प्रोग्रामों में एडमिशन के लिए गेट स्कोर (GATE score) की आवश्यता नहीं है. इस कोर्स को उम्मीदवार एक से तीन साल में पूरा कर सकते हैं.  

Advertisement

MBBS पासिंग मार्क्स 40% करने का फैसला, एनएमसी ने वापस लिया, पूर्व पासिंग क्राइटेरिया बहाल

आईआईटी कानपुर के ई-मास्टर डिग्री के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी देना होगा. इस कोर्स के लिए उम्मीदवारों को  1,500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा. बता दें कि इस ई-मास्टर्स कोर्स को आईआईटी कानपुर के डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग द्वारा तैयार किया गया है. इस कोर्स का उद्देश्य ट्रेंड उपकरण और उपकरण प्रौद्योगिकी में पेशेवरों को वाइस, डेटा और मल्टीमीडिया जानकारी में विशेषज्ञता प्रदान करने में सहायता करना है.  

यह पाठ्यक्रम आईआईटी कानपुर के फैकल्टी द्वारा पढ़ाया जाएगा. क्लासेस ऑनलाइन मोड में होगी और फैकल्टी द्वारा सप्ताह के अंत में क्लासेस ली जाएंगी. इस कोर्स को करने वाले अभ्यर्थियों को आईआईटी कानपुर के प्लेसमेट सेल, इनक्यूबेशन सेल और पूर्व छात्र तक भी पहुंच प्रदान करता है, जिससे नेटवर्किंग तो बनती ही है, करियर में आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त होता है.

Advertisement

कोर्स का फीस स्ट्रक्चर 

आईआईटी कानपुर के इस ऑनलाइन ई-मास्टर्स कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क (चयन के एक सप्ताह के भीतर भुगतान किया जाना है) 40,000 रुपये है. वहीं प्रवेश शुल्क (नामांकन के दौरान पूरा करने के लिए भुगतान किया जाना है) 1,60,000 रुपये, मॉड्यूल शुल्क (चयनित मॉड्यूल की संख्या के आधार पर प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में भुगतान किया जाना है) 5,40,000 रुपये है (प्रति मॉड्यूल 45,000 रुपये - कुल 12 मॉड्यूल). तिमाही शुल्क (प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में भुगतान किया जाना है) 15000 रुपये प्रति तिमाही है, यानी कुल 60,000 रुपये. बता दें कि भुगतान किया गया शुल्क गैर-वापसी योग्य और गैर-हस्तांतरणीय है.

Advertisement

मेडिकल की तैयारी कर रहे स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर, NEET 2024 पाठ्यक्रम संशोधित, जानिए नीट की लेटेस्ट अपडेट

6 नए ऑनलाइन पीजी कोर्स

आईआईटी कानपुर ने हाल ही में छह नए ऑनलाइन पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों को शुरू किया है. इन ऑनलाइन कोर्सों की सबसे खास बात है कि इन कोर्सों को करने के लिए गेट-स्कोर की जरूरत नहीं है. इच्छुक अभ्यर्थी इन कोर्सों के लिए आधिकारिक वेबसाइट emasters.iitk.ac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म 31 अक्टूबर तक भरे जाएंगे. आईआईटी कानपुर के ऑनलाइन पीजी प्रोग्राम के लिए क्लासेस जनवरी 2024 से शुरू होंगी.

Advertisement

कक्षा 10वीं, 12वीं स्टूडेंट्स के लिए बड़ी अपडेट, अब नहीं देने पड़ेंगे दो बार बोर्ड परीक्षा, जानें पूरी बात


 

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak पर चर्चा को लेकर विपक्ष ने खोला मोर्चा, सरकार बोली- हम तैयार