IIT बॉम्बे में औसत सैलरी पैकेज में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि, कोविड-19 के बाद नौकरियों में आई बाढ़

IIT Bombay Average Salary Package Increased: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Bombay) के 2024 बैंच के औसत सैलरी पैकेज में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. जून के अंत तक 1475 छात्रों को नौकरी देने वाले संस्थान ने कहा कि नौकरी का परिदृश्य आशावादी बना हुआ है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
I
नई दिल्ली:

IIT Bombay Average Salary Package Increased: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Bombay) के 2024 बैंच के औसत सैलरी पैकेज में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. आईआईटी बॉम्बे ने कहा कि महामारी के बाद नौकरी सृजन में आई मजबूती से संस्थान के 2024 बैच के लिए औसत सैलरी पैकेज (Average Salary Package) में 7. 7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. पिछले महीने यानी जून तक 1475 छात्रों को नौकरी मिली है. जून के अंत तक 1475 छात्रों को नौकरी देने वाले संस्थान ने कहा कि नौकरी का परिदृश्य आशावादी बना हुआ है. हालांकि अंतरराष्ट्रीय रिक्रूटर्स यूक्रेन युद्ध और मंद वैश्विक अर्थव्यवस्था से प्रभावित हुआ है. 

CBSE बोर्ड और ICSE बोर्ड में क्या है अंतर, दोनों में से कौन सा बोर्ड बेहतर, स्टेट बोर्ड इनसे कैसे है अलग

नौकरी का परिदृ्श्य आशावादी

संस्थान ने कहा कि पिछले दो सालों के प्लेसमेंट डेटा के आधार पर नौकरी का परिदृ्श्य आशावादी बना हुआ है. क्योंकि कोविड 19 महामारी और नौकरी बाजार में अनिश्चितता के बाद आर्थिक गतिविधि फिर से शुरू होने के बाद नौकरी सृजन मजबूत रहा है. 

Advertisement

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई ने आगामी परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव! कॉन्सेप्ट बेस्ड प्रश्नों की संख्या 50% बढ़ाई

10 छात्रों को 4 लाख से 6 लाख रुपये का वेतन

आईआईटी बॉम्बे ने अपने प्लेसमेंट रिपोर्ट में कहा कि पिछले साल से औसत सैलरी पैकेज में वृद्धि हुई है. पिछले साले औसत सैलरी पैकेज 21.82 था, जो बढ़कर 23. 5 लाख हो गया है. हालांकि संस्थान ने यह भी कहा कि 10 छात्रों को 4 लाख से 6 लाख रुपये का वेतन मिला है, जो देश के टॉप कॉलेजों में एक के लिए सबसे कम है. 

Advertisement

CBSE बोर्ड परीक्षा का सैंपल पेपर जारी, कक्षा 9वीं से 12वीं के इस विषय का सैंपल पेपर जारी, यहां से डाउनलोड करें

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic