इग्नू ने शुरू किया सिंधि-हिंदी-सिंधि ट्रांसलेशन में पीजी डिप्लोमा कोर्स, पूरी जानकारी यहां से लें

IGNOU: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने सिंधि-हिंदी-सिंधि ट्रांसलेशन (PGDSHST) में पीजी डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
सिंधि-हिंदी-सिंधि ट्रांसलेशन में पीजी डिप्लोमा कोर्स शुरू
नई दिल्ली:

IGNOU: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने सिंधि-हिंदी-सिंधि ट्रांसलेशन (PGDSHST) में पीजी डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है. नया पीजी डिप्लोमा कोर्स स्कूल ऑफ ट्रांसलेशन स्टडीज एंड ट्रेनिंग (SOTST) और सिंधी चेयर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर शुरू किया गया था.

प्रोफेसर नागेश्वर राव, कुलपति, इग्नू ने समारोह की अध्यक्षता की और स्कूल द्वारा विकसित सिंधी-हिंदी-सिंधी अनुवाद में पीजी डिप्लोमा का शुभारंभ किया. कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति ने मातृभाषाओं के महत्व और उनके प्रचार के बारे में बताया.

प्रोफेसर सुमित्रा कुकरेती ने अपने उद्घाटन भाषण में मातृभाषाओं के बारे में एक विश्वदृष्टि प्रस्तुत की और उन्हें संरक्षित और बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया. कुकरेती ने पीजीडीएसएचएस अनुवाद कार्यक्रम को विकसित करने के लिए स्कूल की भी सराहना की और संकाय से संभावित शिक्षार्थियों तक पहुंचने के प्रयास करने का अनुरोध किया.  

प्रोफेसर अकील अहमद, निदेशक, एनसीपीएसएल ने अपने विशेष संबोधन में शैक्षणिक कार्यक्रमों के विकास और मातृभाषाओं खासकर सिंधि भाषा को बढ़ावा देने के लिए इग्नू के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने एनईपी 2020 का हवाला दिया और मातृ भाषाओं में बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा का प्रतिशत बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया.

ये भी पढ़ें ः IGNOU Admission 2022: इग्नू ने चौथी बार बढ़ाई जनवरी सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि, ऐसे करें अप्लाई

IGNOU Admit Card 2022: इग्नू पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, इस तरह करें डाउनलोड

Featured Video Of The Day
Mumbai Rains: भारी बारिश से मुंबई में यातायात प्रभावित, घरों और दुकानों में भरा पानी