IGNOU B.Ed. 2022: इग्नू के बीएड एंट्रेस एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, शुल्क और अंतिम तिथि जानने के लिए आर्टिकल पढ़ें

IGNOU B.Ed. 2022: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने इंग्नू बीएड जनवरी 2022 सत्र एंट्रेस एग्जामिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. आवेदन की अंतिम तिथि से पहले-पहले इसके लिए आवेदन करें.

Advertisement
Read Time: 15 mins
इंग्नू बीएड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू
नई दिल्ली:

IGNOU B.Ed. 2022: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने इंग्नू बीएड जनवरी 2022 सत्र एंट्रेस एग्जामिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो छात्र इग्नू के बीएड जनवरी 2022 सत्र परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें. वेबसाइट पर दिए गए शेड्यूल के मुताबिक इग्नू बीएड एंट्रेस एग्जाम जनवरी 2022 सत्र के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 अप्रैल 2022 है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें इसके बाद आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे. इच्छुक उम्मीदवार इग्नू 2022 जनवरी सत्र बीएड एंट्रेस एग्जाम के लिए आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.  इग्नू 2022 जनवरी बीएड के लिए आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

इग्नू 2022 जनवरी सत्र बीएड का एप्लीकेशन इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. बीएड पाठ्यक्रम में आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले वेबसाइट पर मौजूद लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद उम्मीदवार लॉगइन कर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया के दौरान ही उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट, डेबिट या नेट बैंकिंग के माध्यम से करना होगा. बीएड एंट्रेस एग्जाम जनवरी 2022 सत्र के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 अप्रैल 2022 है.

ये भी पढ़ें ः IGNOU TEE Admit Card 2021: इग्नू ने 4 मार्च से होने वाली टीईई परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड किए जारी 

Advertisement

इग्नू ने शुरू किया सिंधि-हिंदी-सिंधि ट्रांसलेशन में पीजी डिप्लोमा कोर्स, पूरी जानकारी यहां से लें

IGNOU Admission 2022: इग्नू ने चौथी बार बढ़ाई जनवरी सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि, ऐसे करें अप्लाई

Advertisement

इग्नू के जनवरी सत्र के लिए बीएड एप्लीकेशन फॉर्म इन स्टेप के जरिए डाउनलोड करें

1.इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

2.होमपेज पर इग्नू बी.एड रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

3.रजिस्ट्रेशन के दौरान मांगी गई जानकारियां दर्ज करें.

4.अब लॉगइन करें और आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें.

5.अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

Featured Video Of The Day
West Bengal मारपीट मामले में सियासत तेज, राज्यपाल का बयान- महिलाओं के रहने लायक नहीं बंगाल
Topics mentioned in this article