GUJCET 2022: गुजरात कॉमन एंट्रेस टेस्ट आज, परीक्षार्थियों के लिए इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

GUJCET 2022: गुजरात कॉमन एंट्रेस टेस्ट के जरिए गुजरात के कॉलेजों में इंजीनियरिंग और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में डिग्री और डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है.

GUJCET 2022: गुजरात कॉमन एंट्रेस टेस्ट आज, परीक्षार्थियों के लिए इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

गुजरात कॉमन एंट्रेस टेस्ट आज

नई दिल्ली:

GUJCET 2022: आज गुजरात कॉमन एंट्रेस टेस्ट (Gujarat Common Entrance Test) का आयोजन होने जा रहा है. इस परीक्षा के जरिए गुजरात के कॉलेजों में इंजीनियरिंग और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में डिग्री और डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है. यह परीक्षा राज्य भर के सभी जिलों में ऑफलाइन मोड में आयोजित की जानी है. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. सुबह की पाली में परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी वहीं दोपहर की पाली में परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगी.

जीयूजेसीईटी (GUJCET) परीक्षा दो पेपर के लिए होगी. पहले पेपर में फिजिक्स और केमिस्ट्री विषय से प्रश्न पूछे जाएंगे, वहीं दूसरे पेपर में मैथमेटिक्स विषय से सारे प्रश्न होंगे. पहले पेपर की अविध 120 मिनट होगी वहीं दूसरे पेपर को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को मात्र 60 मिनट का समय दिया जाएगा. बता दें कि इस परीक्षा तीन भाषाओं में आयोजित की जाएगी, हिंदी, इंग्लिश और गुजराती. परीक्षार्थियों तीनों में से किसी भी एक भाषा में परीक्षा दे सकते हैं. 

प्रत्येक विषय से पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या एक समान होगी. मैथ से 40 नंबर, तो फिजिक्स से 40 नंबर और केमिस्ट्री से 40 नंबर के लिए प्रश्न पूछे जाएंगे. उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः World Heritage Day: आज 'वर्ल्ड हैरिटेज डे' है,  जानते हैं आखिर क्यों मनाया जाता है यह दिन 

CBSE 10th, 12th Exams: 10वीं, 12वीं की परीक्षा के तरीके को लेकर कोई निर्णय नहीं, अधिकारी ने कहा

Important Exam Day Guidelines For Candidates(उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण एग्जाम डे गाइडलाइंस )

1.कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर तापमान जांच से गुजरना होगा, उन्हें सामाजिक दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने और सैनिटाइज़र का उपयोग करना होगा. 

2. उम्मीदवारों को एक वैध फोटो पहचान प्रमाण सहित परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र ले जाना चाहिए जिसमें पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, या आधार नामांकन फॉर्म, राशन कार्ड और पासपोर्ट शामिल है.

3. आवंटित समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचें और अपना प्रवेश पत्र साथ लेकर जाएं. 

4. परीक्षा हॉल के अंदर कोई भी आभूषण (या कोई धातु की वस्तु), मोटे तलवों वाले जूते/जूते और बड़े बटन वाले कपड़े न पहनें.

5. उम्मीदवारों को मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, घड़ियां, कैलकुलेटर, अपने स्वयं के स्टेशनरी आइटम, पेन या वॉलेट ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

किसी भी तरह की समस्या होने पर उम्मीदवार नीचे दिए गए इन हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्पलाइन नंबरः 8401292014, 8485992014