IIT और NIT में क्या है अंतर, कैसे मिलता है दाखिला, क्या आईआईटी में एडमिशन के लिए जेईई एडवांस्ड भी जरूरी

IIT And NIT: आईआईटी और एनआईटी दोनों ही इंजीनियरिंग क प्रतिष्ठित संस्थाएं हैं. दोनों में ही प्रवेश के लिए देश-दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा जेईई मेन को पास करना होता है, फिर आईआईटी एनआईटी से अलग क्यों हैं? जानें जवाब...

Advertisement
Read Time: 3 mins
I
नई दिल्ली:

Difference Between IIT And NIT: सभी जानते हैं कि आईआईटी (IIT Admission) में एडमिशन के लिए जेईई मेन की परीक्षा देनी होती है. अपने देश में मैथ स्ट्रीम से 12वीं करने वाले ज्यादातर छात्रों की सपना आईआईटी जेईई की परीक्षा को क्रैक करना होता है. लेकिन कम ही लोगों को मालूम होगा कि आईआईटी में एडमिशन के लिए सिर्फ जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा से बात नहीं बनेगी. जेईई मेन क्वालीफाई करने वाले को जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) भी देना होगा, तब जाकर देश में इंजीनियरिंग की सबसे प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग में प्रवेश मिलेगा. जेईई मेन में शीर्ष दो लाख स्टूडेंट ही जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में भाग ले सकते हैं. लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि जिन्होंने सिर्फ जेईई मेन की परीक्षा पास की है, वो बेकार हो गई. जेईई मेन पास करने वाले उम्मीदवारों को एनआईटी यानी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला मिलता है. आइये जानते हैं आईआईटी और एनआईटी के फर्क को-

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई ने आगामी परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव! कॉन्सेप्ट बेस्ड प्रश्नों की संख्या 50% बढ़ाई

देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान

आईआईटी और एनआईटी दोनों ही देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान है, जहां दाखिले के लिए उम्मीदवारों को जेईई जैसी मुश्किल परीक्षा पास करनी होती है. दोनों ही संस्थानों की अपनी विशेषताएं हैं. आईआईटी केंद्र सरकार द्वारा स्थापित और केंद्रीय वित्त पोषित संस्थान है, जिसे इंजीनियरिंग, साइंस और टेक्नोलॉजी की पढ़ाई के लिए देश ही नहीं विदेशों में जाना जाता है. आईआईटी से पास स्टूडेंट के पैकेज हमेशा से सुर्खियां बटोरते हैं. 

Teacher's Day 2024: जानिए, 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस? क्या है इस बार की थीम

Advertisement

आईआईटी और एनआईटी की स्थापना

देश में 1950 में आईआईटी की स्थापना की गई थी. वहीं एनआईटी की स्थापना 1960 में हुई थी. आईआईटी और एनआईटी दोनों की केंद्र सरकार के अधीन है. 

Advertisement

देश में आईआईटी और एनआईटी की संख्या

भारत में कुल 23 आईआईटी हैं. एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 (NIRF Ranking 2024) के अनुसार देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 9 आईआईटी को रखा गया है. वहीं देश में कुल 31 एनआईटी हैं. एनआईटी भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के स्वामित्व में हैं. देश के लगभग हर राज्य में एनआईटी है. इसकी मान्यता भी आईआईटी से कम नहीं है, हालांकि इसकी एनआईआरएफ रैंकिंग आईआईटी से नीचे है. 

Advertisement

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 15 फरवरी से होगी परीक्षा

Advertisement

कैसे मिलता है दाखिला

आईआईटी में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड को पास करना होता है. वहीं एनआईटी में दाखिला पाने के लिए जेईई मेन पास करना जरूरी है.

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?
Topics mentioned in this article