CTET 2023 Answer Key: सीटीईटी प्रोविजनल आसंर-की 27 अगस्त को, ऐसे दर्ज करें ऑब्जेक्शन 

CTET 2023 Answer Key: उम्मीदवार सीटीईटी आंसर-की पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे. आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
C
नई दिल्ली:

CTET 2023 Answer Key: सीटीईटी 2023 आंसर-की जल्द जारी करेगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आंसर-की जारी करेगा. सीटीईटी परीक्षा दे चुके उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से इसे चेक कर सकेंगे. सीटीईटी आंसर-की के साथ बोर्ड द्वारा रेस्पांस शीट भी जारी की जाएगी. सीटीईटी आंसर-की और सीटीईटी रेस्पांस शीट को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी. बोर्ड उम्मीदवारों को सीटीईटी आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने का भी मौका देगा. हालांकि ऑब्जेक्शन दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को चैलेंज फीस भी देना होगा. उम्मीदवारों को प्रति चुनौती 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा. 

ICSI CS Result 2023: सीएस प्रोफेशनल रिजल्ट घोषित, राशि अमृत पसरख ने किया टॉप 

उम्मीदवारों से प्राप्त सभी चुनौतियों के समाधान के लिए सीबीएसई समीक्षा प्रक्रिया के लिए विषय विशेषज्ञों के पास भेजेगा. इसके बाद बोर्ड द्वारा सीटीईटी फाइनल आसंर-की जारी किया जाएगा. फाइनल आंसर-की जारी होने के बाद बोर्ड किसी भी शिकायत पर विचार नहीं करेगा.

MP Board Supplementary Result 2023: 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे, ऐसे कर पाएंगे चेक 

बीते रविवार को सीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया गया था. यह परीक्षा दो शिफ्ट में हुई थी, जिसमें 29 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था. पेपर 1, कक्षा 1 से 5वीं में शिक्षकों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया गया था. वहीं पेपर 2, जो कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक पदों के लिए आयोजित किया गया था. पेपर 1 की परीक्षा सुबह की पाली में जबकि दूसरे पाली की परीक्षा शाम की पाली में आयोजित की गई थी. 

Advertisement

Board Exams 2024: साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षा, कक्षा 11वीं-12वीं के विद्यार्थियों को पढ़नी होंगी दो भाषाएं : केंद्र

Advertisement

सीटीईटी 2023 आंसर-की पर ऑब्जेक्शन कैसे दर्ज करें  |  How to raise grievances against CTET 2023 answer key

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

  • 'CTET उत्तर कुंजी चुनौती' पर क्लिक करें.

  • रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके लॉगिन करें.

  • ड्रॉपडाउन मेनू से चुनौती दिए जाने वाले प्रश्न का चयन करें.

  • 'चुनौती के लिए चयन करें' बटन पर क्लिक करें.

  • 'अपना उत्तर दर्ज करने के लिए क्लिक करें' लिंक पर क्लिक करें.

  • चयनित प्रश्न के सामने सही उत्तर विकल्प का चयन करें.

  • 'अपडेट' लिंक पर क्लिक करें.

  • 'चुनौतियों को अंतिम रूप दें' बटन पर क्लिक करें और शुल्क का भुगतान करें.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई ने 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 फॉर्म के लिए दिशानिर्देश किए जारी, 12वीं के स्टूडेंट जरूर पढ़ें

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायली सेना ने लगा दी मुहर, मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla