CTET 2023 Answer Key: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आंसर-की पर जानिए लेटेस्ट अपडेट 

CTET 2023 Answer key: 29 लाख से अधिक उम्मीदवार सीटीईटी आसंर-की और सीटीईटी नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. पिछले पैटर्न के आधार पर सीटीईटी आंसर-की परीक्षा तिथि के एक हफ्ते बाद यानी 27 अगस्त तक जारी किया जा सकता है.  

Advertisement
Read Time: 19 mins
CTET 2023 Answer Key: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आंसर-की पर जानिए लेटेस्ट अपडेट 
नई दिल्ली:

CTET 2023 Result: 29 लाख से अधिक उम्मीदवार सीटीईटी आसंर-की और सीटीईटी नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. लेटेस्ट अपडेट की बात करें तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही सीटीईटी आंसर-की 2023 और सीटीईटी 2023 रिजल्ट आंसर-की जारी करेगा. सीटीईटी आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे, जिसे उम्मीदवार लॉगिन क्रेडेंशियल यानी एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का प्रयोग कर जांच और डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि बोर्ड ने अब सीटीईटी जुलाई आंसर-की जारी किए जाने की तारीख का ऐलान नहीं किया है. अगर पिछले पैटर्न के आधार पर आंसर-की परीक्षा की तिथि से एक हफ्ते के भीतर जारी किया जा सकता है. जहां तक सीटीईटी रिजल्ट 2023 का सवाल है तो संभावना है कि इसे सितंबर के अंतिम हफ्ते में जारी किया जाएगा. 

Advertisement

CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट सितंबर में, जानिए सीटेट क्वालीफाइंग मार्क्स के बारे में, पिछले साल का पास प्रतिशत

27 अगस्त तक आंसर-की

बीचे रविवार को सीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया गया था. परीक्षा को खत्म हुए एक हफ्ते होने वाले हैं, ऐसे में उम्मीद है कि बोर्ड इस हफ्ते के खत्म होते-होते आंसर-की जारी कर देगा. पिछले पैटर्न को देखें तो सीटीईटी आंसर-की परीक्षा तिथि के एक हफ्ते बाद यानी 27 अगस्त तक जारी किया जा सकता है.  

GATE 2024 में जुड़ा एक नया पेपर, आज से गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए एग्जाम डेट के साथ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 

Advertisement

नतीजे सितंबर में

सीटीईटी परीक्षा का परिणाम सितंबर के अंतिम सप्ताह में घोषित किए जाएंगे. जिसे आधिकारिक वेबसाइट से चेक किया जा सकता है. सीटीईटी मार्कशीट्स और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट डिजिलॉकर पर उपलब्ध होंगे. उम्मीदावारों को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इसकी जानकारी दी जाएगी. इसकी मदद से उम्मीदवार सीटीईटी मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे.

Advertisement

MP Board Supplementary Result 2023: 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे, ऐसे कर पाएंगे चेक 

29 लाख से ज्यादा उम्मीदवार 

सीटीईटी 2023 के अगस्त संस्करण के लिए 29 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था और उनमें से लगभग 80 प्रतिशत ने परीक्षा में भाग लिया. सीटीईटी के पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 के लिए) 15,01,719 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था. जबकि पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 के लिए) के लिए 14,02,184 उम्मीदवार पंजीकृत थे. 

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Guyana India Vs England T20 World Cup Semi Final: जहां भारत-इंग्लैंड मैच है वहां 40% भारतीय