UP: 15 फरवरी से खुलेंगे कॉलेज और यूनिवर्सिटी, इन नियम का करना होगा पालन

उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के सभी डिग्री कॉलेज, राज्य, निजी विश्वविद्यालय और अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 फरवरी से फिर से खुलेंगे. यहां जानें छात्रों को किन नियम का पालन करना होगा.

UP: 15 फरवरी से खुलेंगे कॉलेज और यूनिवर्सिटी, इन नियम का करना होगा पालन

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के सभी डिग्री कॉलेज, राज्य, निजी विश्वविद्यालय और अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 फरवरी से फिर से खुलने जा रहे हैं. सभी शिक्षकों और छात्रों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही, छह फुट की दूरी पर बैठे छात्रों द्वारा सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जाएगा. सभी संस्थानों को स्वच्छता और थर्मल स्कैनिंग सुनिश्चित करना है.

बता दें, "सभी विश्वविद्यालय, डिग्री कॉलेज और राज्य भर में उच्च शिक्षा के अन्य शिक्षण संस्थान 15 फरवरी से सामान्य रूप से कार्य करेंगे. ये संस्थान 23 नवंबर, 2020 को प्रतिबंध के साथ फिर से खोल दिए गए थे."

इस बात की जानकारी, उत्तर प्रदेश के सभी निजी और राज्य विश्वविद्यालयों के उच्चतर शिक्षाविदों और निदेशकों को दे दी गई है. उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने से पहले परिसर को पूरी तरह से साफ करने के लिए कहा है.

यदि किसी छात्र, शिक्षक या कर्मचारी को खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हैं, तो उन्हें प्राथमिक चिकित्सा देते हुए घर वापस भेजा जाएगा. यदि COVID-19 के लक्षण छात्रों या कर्मचारियों में विकसित होते हैं, तो तत्काल परीक्षण किया जाना चाहिए और परिणाम दर्ज किए जाने चाहिए. शैक्षणिक अधिकारियों को कक्षाओं का संचालन करते समय COVID-19 रोकथाम के उपाय करने के लिए कहा गया है.

UP Schools Reopening: उत्तर प्रदेश में छठी से 8वीं क्लास के लिए खुले स्कूल, इन नियमों का पालन करना जरूरी

उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8वीं क्लास तक के लिए स्कूलों को 10 फरवरी से फिर से खोल दिया गया है. COVID-19 महामारी के कारण मार्च 2020 में बंद हुए स्कूलों को छठी से 8वीं कक्षा के छात्रों के लिए लंबे समय के बाद खोला गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी COVID-19 मानक संचालन प्रोटोकॉल (SOP) के अनुसार ही उत्तर प्रदेश के स्कूलों को खोला गया था. वहीं, पहली कक्षा से 5वीं के छात्रों के लिए यूपी के स्कूल 1 मार्च को फिर से खुलेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com