CLAT 2023 Application: 8 अगस्त से शुरू होगा आवेदन, Age Limit, Syllabus और NLUS लिस्ट देखें

CLAT 2023: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज का कंसोर्टियम कल, 8 अगस्त से कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2023 में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुरू करेगा.

Advertisement
Read Time: 23 mins
C

CLAT 2023: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज का कंसोर्टियम (Consortium of National Law Universities) कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (Common Law Admission Test) (CLAT) में भाग लेने की इच्छा रखने वाले आवेदकों के लिए रजिस्ट्रेशन कल, 8 अगस्त 2022 से शुरू करेगा. CLAT एप्लीकेशन फॉर्म 2023 ऑफिसियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा. जिन उम्मीदवारों ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा या समकक्ष योग्यता प्राप्त की है, वे CLAT में ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए आवेदन करने के योग्य हैं. पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के स्नातक में 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए.

CUET UG 2022 Exam Postpones: NTA ने क्यों किया 53 एग्जाम सेंटर पर परीक्षा स्थगित, अब 24 से 28 अगस्त तक होगी परीक्षा

CLAT 2023 सूचना विवरणिका और एप्लीकेशन डेट्स जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएंगी. क्लैट एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो एनएलयू के कंसोर्टियम द्वारा देश भर में 22 एनएलयू द्वारा पेश किए जाने वाले स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) लॉ कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है.

Advertisement

CLAT 2023 Eligibility Criteria: यूजी कोर्स के लिए

उम्मीदवारों को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. इस वर्ष 12वीं परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी CLAT में उपस्थित होने के पात्र हैं.

Advertisement

पीजी कार्यक्रम के लिए

उम्मीदवारों का एलएलबी डिग्री या समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 45 प्रतिशत है. इस वर्ष परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं.

Advertisement

CLAT 2023 Syllabus

कंसोर्टियम CLAT 2023 परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित करेगा. CLAT UG 2023 सिलेबस में मुख्य रूप से अंग्रेजी भाषा, करंट अफेयर्स शामिल हैं, जिसमें सामान्य ज्ञान, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव टेक्निक शामिल हैं. 

Advertisement

CLAT UG Paper Pattern

CLAT प्रश्न पत्र में एक-एक अंक के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होते हैं. परीक्षा की अवधि दो घंटे (120 मिनट) होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे.

CLAT Age Limit 2023 

क्लॉट यूजी परीक्षा में भाग लेने के लिए आयु सीमा निर्धारित नहीं है. 

JEE Main 2022 Result: जेईई में रिजल्ट आने से पहले जान लें कटऑफ, पिछले 5 वर्षों का Cut off देखें 

आजादी अमृत महोत्सव: स्कूली बच्चों ने वडोदरा में बनाई मानव श्रृंखला

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddu Controversy: 320 रु. वाले Ghee के चक्कर में तिरुपति लड्डू में हुई चर्बी की मिलावट?
Topics mentioned in this article