CBSE Term 1 Result 2021: सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट का इंतजार और इस वेबसाइट से ऐसे चेक करें अपना स्कोर 

CBSE Term 1 Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) किसी भी समय कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है. इस परीक्षा में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) किसी भी समय कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है. बोर्ड रिजल्ट को पास, फेल या रिपीट स्टेट्स के रूप में जारी नहीं करेगा. सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट की तारीख cbse.gov.in वेबसाइट पर जारी करेगा. बोर्ड जैसे ही रिजल्ट की घोषणा करेगा छात्र सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम के स्कोरकार्ड cbseresults.nic.in और cbse.nic.in से देख और डाउनलोड कर सकेंगे. आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र टर्म 1 का परिणाम एसएमएस, डिजिलॉकर और उमंग जैसे विभिन्न आधिकारिक ऐप पर भी देख सकते हैं.

सीबीएसई बोर्ड अंतिम रिजल्ट टर्म 2 परीक्षाओं के बाद जारी करेगा. टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी, जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड टर्म 2 परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी करेगा. सीबीएसई के अंतिम परिणाम में टर्म 1 के परिणाम में न्यूनतम 50 प्रतिशत वेटेज होगा. साथ ही कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा.

इन वेबसाइट से चेक करें टर्म 1 का रिजल्ट (CBSE Class 10, 12 Result 2022)

cbseresults.nic.in

cbse.gov.in

results.digilocker.gov.in

www.digilocker.gov.in

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट को छात्र डिजिलॉकर से भी चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने और स्कोरकार्ड को डाउनलोड करने के लिए छात्र सबसे पहले डिजिलॉकर की वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएं. रिजल्ट चेक करने के लिए स्कोरकार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें या सीबीएसई पर क्लिक करें. स्कोरकार्ड या मार्कशीट के लिए मार्कशीट या सर्टिफिकेट के लिंक पर क्लिक करें. फिर मांगी गई सूचनाओं को दर्ज कर रिजल्ट डाउनलोड कर लें.

Advertisement

ऐसे जांचे सीबीएसई टर्म 1 परिणाम

1.सीबीएसई रिजल्ट वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं

2.होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें

3.रोल नंबर और स्लूक नंबर दर्ज कर लॉगइन करें

4.आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

5.रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें

6. रिजल्ट की हार्ड कॉपी अपने पास रखें

ये भी पढ़ें ः CBSE Term 1 Result 2021: आज टर्म 1 रिजल्ट की घोषणा नहीं करेगा सीबीएसई, प्रवक्ता ने कहा

Advertisement

CBSE Term 1 Result: रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए फीडबैक सिस्टम से लेकर मूल्यांकन प्रक्रिया में हुए बदलाव के बारे में भी जानना है जरूरी

Advertisement

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India