CTET Answer Key 2023: सीबीएसई सीटीईटी पेपर 1, 2 प्रोविजनल आंसर-की, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड 

CTET Answer Key 2023: सीबीएसई सीटीईटी पेपर 1, 2 प्रोविजनल आंसर-की डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
C
नई दिल्ली:

CTET Answer Key 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के पेपर 1 और पेपर 2 के लिए प्रोविजनल आंसर-की अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा. बोर्ड ने अभी तक सीटीईटी आंसर-की जारी करने की निश्चित तारीख और समय की घोषणा नहीं की है. एक बार जारी होने के बाद, उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट ctet.nic.in से आंसर-की चेक और डाउनलोड कर सकेंगे. सीबीएसई सीटीईटी पेपर 1, 2 प्रोविजनल आंसर-की डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी.

CTET रिजल्ट पर बड़ी अपडेट, सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट, ctet.nic.in से करें डाउनलोड

सीटीईटी 2023 आंसर-की प्रोविजनल होगी और जो उम्मीदवार इसके खिलाफ आपत्ति उठाना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवारों को अपनी क्रेडेंशियल दर्ज करनी होगी और वांछित प्रश्न आईडी का चयन करना होगा. इसके साथ ही उन्हें उठाई गई चुनौती के समर्थन में उचित दस्तावेज भी अपलोड करना होगा. यही नहीं अभ्यर्थियों को चुनौती दिए गए प्रत्येक प्रश्न के लिए एक निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा.

The Anand Kumar Show एपिसोड-1: डिप्रेशन के अंधेरों से निकलकर उजाले की ओर ले जाती आनंद सर की बातें

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सीबीएसई सीटीईटी परिणाम सितंबर 2023 के अंत तक घोषित किए जाएंगे. हालांकि बोर्ड द्वारा इस संबंध में अब तक कोई सूचना नहीं दी गई है. बता दें कि लगभग 29,03,903 उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. 

सीटीईटी, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. इस परीक्षा का उद्देश्य उन उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करना है जो विभिन्न केंद्रीय सरकारी स्कूलों और अन्य स्कूलों में पहली कक्षा से 8वीं कक्षा के शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं.

CBSE साल में दो बार आयोजित करेगा बोर्ड परीक्षाएं, कक्षा 11वीं, 12वीं के स्टूडेंट को पढ़ने होंगे 2 लैंग्वेज

सीटीईटी 2023 आसंर-की कैसे डाउनलोड होंगे | How to Download CTET 2023 Answer Key

  • सबसे पहले उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

  • होमपेज पर उपलब्ध पेपर 1 या पेपर 2 उत्तर कुंजी लिंक ढूंढें और क्लिक करें.

  • लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सीटीईटी उत्तर कुंजी स्क्रीन पर दिखाई देगी.

  • उत्तर कुंजी की जांच करें और अपनी प्रतिक्रियाओं का मिलान करें.

  • पीडीएफ डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें.

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: कौन था हसन नसरल्‍लाह, जो Israel की Air Strike में मारा गया