CBSE कक्षा 10वीं मार्क्स के रीवैल्यूएशन के लिए आवेदन शुरू, 100 से 500 रुपये देना होगा शुल्क, प्रोसेस जानें

CBSE Class 10th Revaluation 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं रीवैल्यूएशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके जरिए मार्क्स का वेरिफिकेशन, उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी और रीवैल्यूएशन किया जाएगा. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
C
नई दिल्ली:

CBSE Board Class 10th Marks Verification: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 13 मई को सीबीएसई 10वीं का रिल्ट जारी कर दिया है. इस साल 10वीं का पास प्रतिशत 93.60% रहा है. एक्सपर्ट की राय में इस साल सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट अच्छा रहा है, वहीं काफी बच्चे सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा में मिले नंबर से खुश नहीं है, ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड मार्क्स वेरिफिकेशन का विकल्प देता है. सीबीएसई कक्षा 10वीं परीक्षा 2024 के लिए मार्क्स के वेरिफिकेशन, उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी और रीवैल्यूएशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो स्टूडेंट अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर रीवैल्यूएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास

100 से 500 रुपये

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं के लिए मार्क्स के वेरिफिकेशन, उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी और रीवैल्यूएशन के लिए तय शुल्क का भुगतान करना होगा. छात्रों को अपने मार्क्स के वेरिफिकेशन के लिए प्रति विषय 500 रुपये,  मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए प्रति उत्तर पुस्तिका 500 रुपये जबकि उत्तरों के रीवैल्यूएशन के लिए प्रति प्रश्न 100 रुपये का शुल्क देना होगा. 

Advertisement

CBSE में Essential Repeat क्या है? मार्कशीट में RT लिखे होने का मतलब क्या है? जानिए डिटेल में 

10 जून तक मौका

सीबीएसई कक्षा 10वीं मार्क्स के वेरिफिकेशन के लिए 20 मई से 24 मई तक आवेदन किया जा सकता है. वहीं मूल्यांकन की गई उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने की प्रक्रिया 4 जून से 5 जून तक और उत्तरों का रीवैल्यूएशन 9 जून से 10 जून तक किया जाएगा.

Advertisement

सीबीएसई कक्षा 10वीं रीवैल्यूएशन के लिए कैसे अप्लाई करें | How to Apply for CBSE Class 10th Re-evaluation Process 2024

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.

  • होमपेज पर न्यू विंडो पर एप्लीकेशन फॉर्म में जरूरी डिटेल भरें. 

  • फॉर्म को पूरा करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें.

  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद सबमिट करें.

  • अंत में भविष्य के संदर्भ के लिए कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें.

CBSE बोर्ड परीक्षा 2025 से साल में दो बार होगी, कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों को दोनों बार की परीक्षा देनी होगी 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!