Budget 2024: वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, '' और अधिक मेडिकल कॉलेज खोलेगी सरकार, जल्द ही समिति का करेगी गठन''

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitaraman) ने आज ने 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार की योजना मौजूदा अस्पताल अवसंरचना का इस्तेमाल करते हुए और अधिक मेडिकल कॉलेज खोलने की है और इस विषय पर अध्ययन के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Budget 2024: वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, '' और अधिक मेडिकल कॉलेज खोलेगी सरकार, जल्द ही समिति का करेगी गठन''
नई दिल्ली:

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitaraman) ने आज ने 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार की योजना मौजूदा अस्पताल अवसंरचना का इस्तेमाल करते हुए और अधिक मेडिकल कॉलेज खोलने की है और इस विषय पर अध्ययन के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा. सीतारमण ने यह भी कहा कि सरकार गर्भाशय कैंसर पर रोकथाम के लिए 9 से 14 साल की आयुवर्ग की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहन देगी. उन्होंने लोकसभा में बजट भाषण पढ़ते हुए कहा कि एक व्यापक कार्यक्रम के तहत मातृ और शिशु देखभाल के लिए विभिन्न योजनाएं लाई जाएंगी. 

Advertisement

Budget 2024: 1.4 करोड़ युवाओं को मिला स्किल इंडिया मिशन का लाभ, देश में खुले 7 आईआईटी, 15 एम्स और 7 IIM

सीतारमण ने कहा, ‘‘कई युवा डॉक्टर बनना चाहते हैं. उनका उद्देश्य उन्नत स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के माध्यम से हमारी जनता की सेवा करना है. हमारी सरकार की योजना अनेक विभागों के तहत वर्तमान अस्पताल अवसंरचना का इस्तेमाल करते हुए और अधिक मेडिकल कॉलेज तैयार करने की है.''

Advertisement

JEE Advanced 2024 के लिए जेईई परीक्षा में पास होना ही नहीं बल्कि ये क्राइटेरिया भी जरूरी

उन्होंने कहा, ‘‘संबंधित मुद्दों का अध्ययन करने और उनसे जुड़ी सिफारिशों के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा.'' सीतारमण ने कहा कि मिशन ‘इंद्रधनुष' के तहत टीकाकरण के प्रबंधन और प्रयासों को तेज करने के लिए नवनिर्मित ‘यू-विन' प्लेटफॉर्म को देशभर में तेजी से शुरू किया जाएगा.

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘‘बेहतर पोषण वितरण, शिशुओं की प्रारंभिक देखभाल और विकास के लिए सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों के उन्नयन में तेजी लाई जाएगी.'' मंत्री ने कहा, ‘‘सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों को आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल के दायरे में लिया जाएगा.''

Advertisement

Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा आज से शुरू, इस साल जूता-मोजा पहन कर परीक्षा दे सकेंगे बच्चे

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Arrested: Rouse Avenue Court ने CM Kejriwal को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा