Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा आज से शुरू, इस साल जूता-मोजा पहन कर परीक्षा दे सकेंगे बच्चे

BSEB Bihar Board Inter Exam 2024: बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा आज से शुरू है. इस साल बोर्ड परीक्षा में सभी छात्र जूता-मोजा पहनकर जा सकेंगे, बोर्ड ने इस साल इसपर कोई पाबंदी नहीं लगाई है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
नई दिल्ली:

BSEB Bihar Board Class 12th Exams 2024: बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं यानी इंटरमीडिएट की परीक्षा आज यानी 1 फरवरी से शुरू है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. जारी निर्देश के मुताबिक इस साल बिहार बोर्ड की परीक्षा में छात्र जूता-मोजा पहनकर परीक्षा दे सकेंगे. पिछले साल बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक की परीक्षा में जूता-मोजा पहनकर बोर्ड परीक्षा देने पर पाबंदी लगाई थी. सिर्फ चप्पल पहनकर आने वाले छात्रों को ही परीक्षा केंद्र पर प्रवेश दिया गया था. जो छात्र जूता-मोजा पहनकर आए थे, उन्हें जूता-मोजा खोलकर परीक्षा देनी पड़ी थी. बिहार बोर्ड के इस अजीब से नियम ने पिछले साल खूब सुर्खियां बटोरी थी. वहीं बीएसईबी को लोगों ने काफी भला-बुरा भी कहा था, क्योंकि ठंड के महीने में छात्रों के साथ ऐसा व्यवहार करना कहीं से भी सही नहीं था. हालांकि इस बार बोर्ड ने छात्रों को राहत देते हुए परीक्षा केंद्र पर जूता-मोजा पहनकर आने की अनुमति दे दी है. बोर्ड परीक्षा में सभी छात्रों को आधा घंटा पहले पहुंचना होगा. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा का एडमिट कार्ड आज हो सकता है जारी, अपडेट्स देखें

बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगी. बीएसईबी इंटर परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. बिहार बोर्ड की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार इंटरमीडिएट की पहली पाली की परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को 9 बजे तक और दूसरी पाली के लिए दोपहर 1.30 बजे तक एंट्री दी जाएगी. लेट आने वाले स्टूडेंट को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी. इसलिए सभी छात्र परीक्षा केंद्र पर अनिवार्य रूप से आधे घंटे पहले पहुंचें. 

CBSE Board Exam 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर सीबीएसई बोर्ड के कुछ बड़े ऐलान

अगर किसी स्टूडेंट का एडमिट कार्ड खो गया है या घर पर छूट गया है तो उपस्थिति पत्रक में स्कैन किए गए फोटो से उसकी पहचान कर परीक्षा में शामिल होने की प्रोविजनल परमिशन दी जाएगी. यही नहीं स्टूडेंट को परीक्षा हॉल में क्यूश्चन पेपर कलैक्ट करने और उत्तर पुस्तिका को पढ़ने और समझने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. दिव्यांग स्टूडेंट जो लिखने में असमर्थ हैं, उन्के रीकवेस्ट पर एक श्रुतलेख लेखक ( dictation writer) उपलब्ध कराया जाएगा. दिव्यांग स्टूडेंट अपना डिक्टाफोन भी ला सकेंगे. ऐसे छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए आवंटित समय में 20 मिनट अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा. 

Advertisement

JEE Advanced 2024 के लिए जेईई परीक्षा में पास होना ही नहीं बल्कि ये क्राइटेरिया भी जरूरी

बिहार बोर्ड ने परीक्षा की सारी तैयारी कर ली है. इस साल बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा राज्य भर के 1,523 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मुताबिक, बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में 6,26,431 लड़कियां और 6,77,921 लड़के शामिल होंगे. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report