Bihar Board Exam 2023: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा आज से शुरू, CCTV, पुलिस बल के बीच जूते उतार कर छात्रों ने ली एग्जाम हॉल में एंट्री 

Bihar Board Exam 2023: बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा आज से शुरू हो गई है. इस परीक्षा में 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं. पुलिस बल, सीसीटीवी और कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B
नई दिल्ली:

Bihar Board Exam 2023: बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा आज से शुरू हो गई है. परीक्षा सुबह 9.30 बजे से राज्य के 1500 परीक्षा केंद्रों पर शुरू कर दी गई है. परीक्षा केंद्र के गेट 9 बजे बंद कर दिए गए थे और छात्र-छात्रों को परीक्षा केंद्र पर जूते-चप्पल के बिना प्रवेश दिया गया. पेपर शुरू होने से पहले 15 मिनट का समय परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया गया था. कक्षा 10वीं की परीक्षा मैथमेटिक्स विषय के पेपर के साथ शुरू हुई है, जो 22 फरवरी को इलेक्टिव विषय की परीक्षा के साथ खत्म होगी. बता दें कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का आयोजन दो पालियों में कर रहा है. दूसरे पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे शुरू होगी, जिसके लिए छात्रों को परीक्षा केंद्र पर दोपहर 1.30 बजे पहुंचना होगा. 

MPPEB Group 3 Result 2022: एमपीपीईबी ग्रुप 3 भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी,  esb.mp.gov.in से स्कोरकार्ड चेक करें

परीक्षा केंद्र पर चाक चौबंद इंतजाम

परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए परीक्षा केंद्रों पर कड़े इंतजाम किए गए हैं. बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले पहुंचना होगा. मैट्रिक परीक्षा के लिए इस साल परीक्षार्थियों को यूनिक आईडी दिया गया है, जो एडमिट कार्ड में अंकित है. कक्षा 10वीं की परीक्षा में परीर्थियों के जूते-मोजे पहनकर जाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. परीक्षा शुरू होने के बाद से परीक्षा केंद्र के 200 मीटर दायरे में धारा 144 लगाई गई है, जो दिन की परीक्षा खत्म होने तक जारी रहेगी. बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी, मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती की गई है. 

Advertisement

राजस्थान में 48 हजार शिक्षकों की भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी, संस्कृत का पेपर 27 फरवरी को

Advertisement

16 लाख परीक्षार्थी

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 16.37 लाख छात्र भाग ले रहे हैं, जिसमें कुल 8,25,121 छात्र पहली पाली में और दूसरे पाली में कुल 8,12,293 छात्र भाग लेंगे. पटना में  सबसे अधिक 70 हजार परीक्षार्थी मैट्रिक परीक्षा दे रहे हैं. 70 हजार परीक्षार्थी 71  परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा दे रहे हैं.

Advertisement

एडमिट कार्ड के बिना भी एंट्री

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्रों के पास एडमिट कार्ड का होना बेहद जरूरी है. हालांकि जो छात्र बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड को लाना भूल गए हैं, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. परीक्षा केंद्र पर छात्रों की तस्वीर की पहचना एटेंडेंस शीट की फोटो से की जाएगी. फोटो मिल जाने पर छात्र-छात्राएं परीक्षा हॉल में एंट्री कर सकेंगे. 

Advertisement

IGNOU January 2023 Admission: इग्नू की लेटेस्ट अपडेट, जनवरी सत्र 2023 री-रजिस्ट्रेशन के लिए किया 

प्रतिबंधित हैं ये चीजें

परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, घड़ी, स्मार्ट वॉच, मैग्रेट वॉच, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, हेडफ़ोन और कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को लेकर जाने की मनाही है. इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को जूते-मोजे के साथ परीक्षा केंद्र पर प्रवेश की मनाही है. सुरक्षा कर्मियों द्वारा अच्छी तरह जांच के बाद ही छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया गया है.

Featured Video Of The Day
Elections 2024 Exit Poll: J&K में बड़ा खेल, BJP को रोकने के लिए क्या करेंगे Rahul-Abdullah-Mufti
Topics mentioned in this article