GATE 2024 रिजल्ट से पहले जारी हुआ अलर्ट, गेट ने 'एक्स' पर पोस्ट में कैंडिडेट्स को किया सावधान 

GATE Result 2024: गेट परीक्षा परिणामों की घोषणा 16 मार्च को होनी है. वहीं रिजल्ट की अनाउंसमेंट से पहले गेट ने सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर लेटेस्ट पोस्ट कर उम्मीदवारों को सावधान किया है. गेट ने फ़िशिंग ईमेल वाली वेबसाइटों की एक लिस्ट भी जारी की गई है. इसमें...

Advertisement
Read Time: 3 mins
G
नई दिल्ली:

GATE 2024 Result: गेट 2024 यानी ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग की परीक्षा हो चुकी है और अब लाखों उम्मीदवारों को गेट 2024 रिजल्ट का इंतजार है. भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर 16 मार्च को गेट (GATE 2024) के परिणाम घोषित करेगा. गेट रिजल्ट 2024 की अनाउंसमेंट से पहले गेट द्वारा सोशल नेटवर्किंग साइट 'एक्स' पर उम्मीदवारों को गेट के बारे में स्कैम और फ़िशिंग ईमेल से सावधान रहने के लिए कहा गया है. गेट ने एक्स पर कहा, "गेट के बारे में इन ईमेल से आने वाले घोटाले और फ़िशिंग ईमेल से सावधान रहें." यही नहीं गेट के आधिकारिक हैंडल पर गेट 2024 के बारे में फ़िशिंग ईमेल वाली वेबसाइटों की एक लिस्ट भी जारी की गई है. इस लिस्ट में governmentofindiaministryofedu@gmail.com, examgraduateaptitudetestinengi@gmail.com, gatescorecardgraduateaptitudet@gmail.com और bangaloreiiscindianinstituteof@gmail.com शामिल हैं.  

GATE 2024: गेट परीक्षा क्यों है जरूरी, क्या है इसकी मार्किंग स्कीम, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

30 पेपरों के लिए हुई परीक्षा

इस साल ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग परीक्षा का आयोजन फरवरी माह में किया गया था. यह परीक्षा 3, 4, 10 और 11 फरवरी को आयोजित की गई थी. इस साल यह परीक्षा 30 पेपरों के लिए हुई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार 6 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे.

Advertisement

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं अब से साल में दो बार होंगी, जानें किस साल से लागू होगा नियम 

दोषपूर्ण फॉर्म को सुधारने का अंतिम मौका 

इसी बीच आईआईएससी बैंगलोर ने घोषणा की है कि गेट 2024 दोषपूर्ण आवेदन फॉर्म को सुधारने का उम्मीदवारों को एक और मौका मिलेगा. आवेदनों को सुधारने की सुविधा GOAPS पोर्टल, goaps.iisc.ac.in पर उपलब्ध होगी. आईआईएससी ने एक्स पर कहा, “GOAPS पोर्टल (https://goaps.iisc.ac.in) उन उम्मीदवारों से दोष सुधार स्वीकार कर रहा है जिन्हें गेट 2024 के लिए अनंतिम रूप से उपस्थित होने की अनुमति दी गई थी. ऐसे उम्मीदवारों के लिए दोषों को सुधारने और गेट 2024 में योग्यता के अधीन अपना स्कोर कार्ड प्राप्त करने का यह आखिरी अवसर है.'' 

Advertisement

रिजल्ट 16 मार्च को

शेड्यूल के मुताबिक गेट 2024 का रिजल्ट  16 मार्च को घोषित किया जाएगा, जिसे उम्मीदवार अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज कर देख सकेंगे. वहीं गेट स्कोरकार्ड 23 मार्च को उपलब्ध कराए जाएंगे. गेट के जरिए छात्रों को मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग (ME), मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (MTech) और PhD में एडमिशन मिलता है.

Advertisement

Maharashtra SSC बोर्ड परीक्षा 2024 आज से शुरू, 10वीं में 15 लाख स्टूडेंट ले रहे भाग, Exam Guidelines

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: फिर दहला Lebanon, बीती रात Beirut पर 30 जगहों पर बमबारी