NDA के बाद अब मिलिट्री स्कूल और कॉलेजों में भी पढ़ेंगी लड़कियां, जानें कबसे शुरू होगा एडमिशन

Women in Army: NDA के बाद अब मिलिट्री स्कूल और कॉलेजों के दरवाजे भी लड़कियों के लिए खुल गए हैं. केंद्र सरकार की योजना पर सुप्रीम कोर्ट मंजूरी दे दी है. कोर्ट ने कहा है कि स्कूल में भले अगले साल से शुरू होने वाले सत्र से महिलाओं को दाखिल होने का मौका मिले लेकिन कॉलेज में इसी साल से हो.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

सेना में जाने की इच्छा रखने वाली लड़कियों के लिए अब एक और अच्छी खबर है. NDA के बाद अब मिलिट्री स्कूल और कॉलेजों के दरवाजे भी लड़कियों के लिए खुल गए हैं. केंद्र सरकार की योजना पर सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दे दी है. वहीं, कोर्ट ने राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC) में भी महिलाओं को इसी साल दिसंबर से दाखिला इम्तिहान में शामिल होने की इजाजत देने को कहा है. कोर्ट ने सरकार को कहा है कि अगले साल जून से लड़कियों को एंट्रेंस एग्जाम में बैठने की इजाजत देने के बजाय इसी साल से शुरुआत करनी चाहिए.

कॉलेज में इसी साल और स्कूलों में अगले साल से एडमिशन

वैसे कोर्ट ने मिलिट्री स्कूल और कॉलेज में महिलाओं के दाखिल होने को मंजूरी दे दी है लेकिन लड़कियां कॉलेज में इसी साल से और स्कूल में अगले साल से दाखिला परीक्षा में शामिल हो सकेंगी. कोर्ट ने कहा कि इंडियन मिलिट्री स्कूल में भले अगले साल से शुरू होने वाले सत्र से महिलाओं को दाखिल होने का मौका मिले लेकिन कॉलेज में इसी साल से हो.

- - ये भी पढ़ें - -
UPSC NDA/NA Exam 2021: महिला उम्मीदवारों के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, यहां देखें डायरेक्ट लिंक
'सांप से डसवा कर हत्‍या बना नया ट्रेंड' : SC ने इस टिप्‍पणी के साथ इंजीनियरिंग छात्र को जमानत देने से किया इंकार

Advertisement

इससे पहले केंद्र ने SC में हलफनामा दाखिल किया किया था और कहा था कि राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (RIMC) और पांच राष्ट्रीय सैन्य स्कूलों (RMC) में शैक्षणिक सत्र 2022-23 से लड़कियों के प्रवेश की व्यवस्था की जाएगी रक्षा मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट में बताया था कि अगले साल से लड़कियां मिलिट्री कॉलेज, स्कूलों में पढ़ सकती हैं. इसके लिए जरूरी व्यवस्था की जा रही है.

Advertisement

दरअसल मिलिट्री कॉलेजों और सैन्य स्कूलों में लड़कियों को प्रवेश से वंचित किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र को कहा था कि NDA की तरह इसके लिए भी कदम उठाए. पहले केंद्र ने SC को सूचित किया था कि लड़कियों को NDA में शामिल किया जाएगा. NDA  की तरह, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (आरआईएमसी) और पांच राष्ट्रीय सैन्य स्कूल (आरएमसी) भी परंपरागत रूप से सभी लड़कों के प्रतिष्ठान रहे हैं, जो सशस्त्र बलों के लिए फीडर संस्थानों के रूप में कार्य करते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pakistan Hockey Team: कंगालिस्तान हुआ पाकिस्तान! हॉकी टीम को देने के लिए नहीं पैसे?
Topics mentioned in this article