जॉब स्विच नहीं कर पा रहे हैं? ये रहे नई नौकरी ढूंढ़ने के 5 बेस्ट टिप्स

जॉब स्विच नहीं कर पा रहे हैं? ये रहे नई नौकरी ढूंढ़ने के 5 बेस्ट टिप्स

नौकरी करने वाले लोगों में से बहुत कम ही ऐसे होते हैं, जिन्हें अपनी नौकरी से कोई प्रॉब्लम नहीं होती है। जबकि हकीकत ये है कि इस सेक्टर में ज्यादा बड़ा तबका उन लोगों का है, जोकि हर समय दूसरी नौकरी हासिल करने की तलाश में हाथ-पैर मारते रहते हैं। ऐसे में अगर जल्द से जल्द नई नौकरी पानी है तो इन पांच टिप्स को करें फॉलो...

संपर्क में रहे
जब भी आप अपनी फील्ड या फिर किसी भी खास व्यक्ति से मिले, तो हमेशा उसके साथ संपर्क में बने रहने की कोशिश करें। एक बार अपना काम पूरा हो जाने के बाद कभी भी संपर्क न तोड़ें। इससे दूसरों पर आपका इम्पैक्ट खराब पड़ता है। इसलिए अगर आप नौकरी के ऊंचे से ऊंचे मुकाम तक पहुंच जाएं तो भी लोगों से अपना संपर्क बना कर रखें, क्योंकि ये कॉन्टैक्ट्स ही नौकरी दिलाने में सबसे ज्यादा मददगार होते हैं।

इवेंट्स में हो शामिल
अगर आपको जल्द नौकरी पानी है तो किसी संस्था या फिर चैरिटी द्वारा आयोजित किए गए इवेंट्स में जरूर हिस्सा लें। इस मौके का पूरा फायदा उठाएं और हर एक मीटिंग में कम से कम एक व्यक्ति से जरूर मिले-जुले। अगर इंवेट्स में शामिल होने वाले लोगों की लिस्ट आपके हाथ लग जाए तो उस पर एक नजर जरूर मारे और कौन सा व्यक्ति जॉब दिलाने में आपकी मदद कर सकता है, उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने की कोशिश करें। साथ ही उससे मिलने का कोई न कोई जुगाड़ भी बिठाएं।

लिंक्डइन है बेहद फायदेमंद
लिंक्डइन पर अकाउंट बनाने का फायदा सिर्फ लोगों से दोस्ताना संबंध बनाने और उनसे जुड़ने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसका सही इस्तेमाल आपको आपकी मनपसंदीदा जॉब भी दिला सकता है। लिंक्डइन सही लोगों से जुड़ने का एक पावरफुल टूल है। यहां पर आप अपने टारगेट मार्केट (जिसमें आप नौकरी ढूंढ रहे हों) को सर्च कर सकते हैं। लिंक्डइन के हर एक सेक्शन में अगर आप सही जानकारी फिल करते हैं और अपनी सर्च में सही की-वर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे दूसरों को आपके बारे में बेहतर पता चल पाता है। साथ ही आप यहां सभी जनरल मैनेजर्स और एचआर मैनेजर्स से भी सीधा जुड़ सकते हैं।

जॉब साइट्स पर बनाए रखें नजर
आपने 'नौकरी.कॉम'  या फिर 'शाइन.कॉम' जैसे जॉब पोर्टल्स का नाम तो सुना ही होगा। अगर आप जल्द नौकरी पाना चाहते हैं तो ऐसे पोर्टल्स पर अपना सीवी अपलोड कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ सीवी अपलोड कर देने से ही बात नहीं बनेगी। नौकरी पाने के लिए आपको अपना सीवी समयनुसार अपडेट भी करना होगा। इसके अलावा टाइम पर जॉब से जुड़े ई-मेल्स पर भी नजर बनाए रखें। साथ ही आप नई नौकरियों के अपडेट्स के लिए अन्य जॉब वेबसाइट्स या फिर अखबार का भी सहारा ले सकते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कम्फर्ट जोन से निकलें बाहर
अगर आप किसी कंपनी में काम करते-करते कम्फर्ट जोन में आ गए तो आपके लिए दूसरी नौकरी हासिल करना बेहद मुश्किल हो जाएगा। इसलिए नौकरी पानी है तो ज्यादा से ज्यादा लोगों से बात करें कि उन्हें उनकी जॉब किस तरह से मिली, एक कंपनी में कितने समय तक टिकना अच्छी बात है, नई जॉब हासिल करने के लिए सबसे जरूरी क्या है? लेकिन इसके लिए कम्फर्ट जोन को अलविदा कहना सबसे अहम है।