ADVERTISEMENT

iphone मेकर Apple की सप्लायर Foxconn ने नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए बेंगलुरु में जमीन खरीदी

आपको बता दें कि Foxconn ऑफिशियली होन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री के नाम से भी जानी जाती है. यह दुनिया की सबसे बड़ी कॉट्रैक्ट लेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर और Apple iPhones की एक प्रमुख असेंबलर है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:41 PM IST, 09 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज और आईफोन (iphone) बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) की प्रमुख सप्लायर फॉक्सकॉन (Foxconn) ने बेंगलुरु के बाहरी इलाके में जमीन का एक बड़ा हिस्सा खरीदा है. फॉक्सकॉन ने मंगलवार को एक फाइलिंग में कहा कि यह चीन से दूर हटकर उत्पादन में विविधता लाने के कदम के रूप में है. लंदन स्टॉक एक्सचेंज को दिए एक बयान में फॉक्सकॉन ने बेंगलुरु हवाई अड्डे के पास देवनहल्ली में 1.2 मिलियन वर्ग मीटर (13 मिलियन वर्ग फुट) जमीन अधिग्रहण की घोषणा की.

इसके लिए फॉक्सकॉन की सब्सिडियरी कंपनी होन हाई टेक्नोलॉजी इंडिया मेगा डेवलपमेंट तीन अरब रुपये  (37 मिलियन डॉलर) का भुगतान कर रही है. इसके अलावा एक अन्य फॉक्सकॉन यूनिट वियतनाम के न्घे एन प्रांत में 480,000 वर्ग मीटर साइट के लिए जमीन अधिग्रहण करने जा रही है.

आपको बता दें कि फॉक्सकॉन ऑफिशियली होन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री (Hon Hai Precision Industry) के नाम से भी जानी जाती है. यह दुनिया की सबसे बड़ी कॉट्रैक्ट लेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर और Apple iPhones की एक प्रमुख असेंबलर है. चीन में सख्त कोविड पॉलिसी के बाद दोनों कंपनियां  चीन से बाहर डायवर्सिफिकेशन की मांग कर रही हैं, जहां उनकी अधिकांश मैन्युफैक्चरिंग होती है. हाल के वर्षों में और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ चल रहे राजनयिक तनाव ने एप्पल के प्रोडक्शन को प्रभावित किया है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई (Basavaraj S Bommai) ने मार्च में कहा था कि एप्पल "जल्द ही" राज्य में एक नए प्लांट में आईफोन का निर्माण करेगा, जिससे "लगभग 100,000 नौकरियां" पैदा होंगी.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT