ADVERTISEMENT

शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, सेंसेक्स 208 अंक टूटा

स्थानीय शेयर बाजारों में पिछले तीन कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर बुधवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स 208 अंक के नुकसान में रहा. वैश्विक बाजारों में नरम रुख के बीच वित्तीय, धातु और पेट्रोलियम शेयरों में मुनाफावसूली से बाजार नीचे आया.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:52 PM IST, 24 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

स्थानीय शेयर बाजारों में पिछले तीन कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर बुधवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स 208 अंक के नुकसान में रहा. वैश्विक बाजारों में नरम रुख के बीच वित्तीय, धातु और पेट्रोलियम शेयरों में मुनाफावसूली से बाजार नीचे आया. उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 208.01 अंक यानी 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 61,773.78 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स गिरावट के साथ खुला लेकिन बाद में इसमें तेजी आई और एक समय यह 62,154.14 अंक तक पहुंच गया. बाद में तेजी जाती रही और एक समय यह नीचे में 61,708.10 अंक तक आ गया.

टाटा मोटर्स में गिरावट के साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 62.60 अंक यानी 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,285.40 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर, लार्सन एंड टुब्रो, एशियन पेंट्स और टाटा स्टील प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.

दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, टाइटन, आईटीसी, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा और पावरग्रिड शामिल हैं.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू बाजार में कुछ समय के लिये तेजी रही. वैश्विक स्तर पर नरम रुख से धारणा प्रभावित हुई. अमेरिका में कर्ज सीमा बढ़ाने को लेकर बातचीत अटकने और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर को लेकर आक्रामक रुख को लेकर चिंता के बीच अमेरिकी ट्रेजरी प्रतिफल मजबूत हुआ.''

निवेशकों को फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक के ब्योरे की प्रतीक्षा है. यह आज जारी होगा.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे.

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार मंगलवार को नुकसान में बंद हुआ.

इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.89 प्रतिशत चढ़कर 78.29 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध लिवाल रहे. उन्होंने 182.51 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.
 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT