Zepto 3.5 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर जुटाएगी 650 मिलियन डॉलर की फंडिंग, IPO लाने की तैयारी

क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म Zepto की ओर से वित्त वर्ष 2023 में आय में सालाना आधार पर 1,339 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली थी. हालांकि, आय बढ़ने के साथ ही नुकसान में भी बढ़ोतरी हुई.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Zepto की शुरुआत जुलाई 2021 में की गई थी.
नई दिल्ली:

क्विक कॉमर्स कंपनी जेप्टो (Zepto) ने मौजूदा और नए निवेशकों से 650 मिलियन डॉलर की फंडिग जुटाने का फैसला किया है.सूत्रों की ओर से बताया गया कि ये फंडिंग 3.5 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर जुटाई जाएगी.सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि नेक्सस और उसकी लिमिटेड पार्टनर स्टेपस्टोन (StepStone) इस नई फंडिंग राउंड का नेतृत्व करेगी.

कंपनी ने फिलहाल इस पर कोई बयान नहीं दिया है. कंपनी की ओर से पिछले एक वर्ष में दूसरी बार फंडिंग जुटाई जा रही है.

Advertisement
पिछले वर्ष अगस्त में जेप्टो की ओर से स्टेपस्टोन ग्रुप, गुडवाटर कैपिटल और अन्य निवेशकों से 1.4 अरब डॉलर की वैल्यूएशन पर 200 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई गई थी. इस राउंड की फंडिंग को स्टेपस्टोन ग्रुप ने लीड किया. वहीं, यूएस की गुडवाटर कैपिटल एक नए निवेशक के रूप में शामिल हुआ.

जल्द ही IPO लाने की तैयारी में Zepto

जेप्टो की शुरुआत जुलाई 2021 में की गई थी. कंपनी की योजना जल्द ही आईपीओ (Zepto IPO) लाने की है. क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म की ओर से वित्त वर्ष 2023 में आय में सालाना आधार पर 1,339 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली थी. हालांकि, आय बढ़ने के साथ ही नुकसान में भी बढ़ोतरी हुई.

वित्त वर्ष 2023 में जेप्टो की आय 2,024 करोड़ रुपये रही थी, जो कि वित्त वर्ष 2022 में 142 करोड़ रुपये थी. हालांकि, कंपनी का नुकसान इस दौरान 390 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,272 करोड़ रुपये हो गया है.

जेप्टो का जोमैटो के ब्लिंकिट और स्विगी के इंस्टामार्ट से टक्कर

Zepto की ओर से हाल ही में कहा गया कि कंपनी अगले 2 से 3 वर्षों में आईपीओ लाने की योजना बना रही है.क्विक कॉमर्स का ट्रेंड देश में तेजी से बढ़ रहा है. जेप्टो का सीधा मुकाबला जोमैटो के ब्लिंकिट और स्विगी के इंस्टामार्ट से है.

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा
Topics mentioned in this article