सोशल मीडिया ट्रोल आपका कुछ न बिगाड़ पाएंगे : अब X पर छिपे रहेंगे लाइक

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म X पर यूज़रों के लाइक डिफ़ॉल्ट रूप से छिपे रहेंगे और वे 'इस बात की चिंता किए बिना किसी भी कॉन्टेंट को लाइक कर पाएंगे कि उनके लाइक को कौन-कौन देख सकेगा...'

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

अरबपति व्यवसायी एलन मस्क ने अपने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म X (अतीत में ट्विटर) पर एक नई सुविधा शुरू किए जाने की बुधवार को पुष्टि की, जिसके तहत X यूज़रों के लिए सभी लाइक (Likes) को डिफ़ॉल्ट रूप से छिपा दिया जाएगा. X 'प्राइवेट लाइक' जारी कर रहा है, जिसके बुधवार से यूज़रों की टाइमलाइन पर दिखाई देने की संभावना है.

इसका अर्थ यह होगा कि प्लेटफ़ॉर्म पर यूज़रों के लाइक डिफ़ॉल्ट रूप से छिपे रहेंगे और वे 'इस बात की चिंता किए बिना किसी भी कॉन्टेंट को लाइक कर पाएंगे कि उनके लाइक को कौन-कौन देख सकेगा...'

एलन मस्क का कहना है, "यूज़रों को किसी भी कॉन्टेंट को लाइक करने के लिए ट्रोल किए जाने के डर के बिना लाइक करने का हक देना अहम है..."

पिछले महीने X के इंजीनियरिंग निदेशक हाओफ़ेई वांग ने कहा था कि आने वाला बदलाव यूज़रों की सार्वजनिक छवि की रक्षा करने के लिए है. उन्होंने X पर लिखा था, "हां, हम लाइक को प्राइवेट बनाने जा रहे हैं... सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित लाइक की वजह से गलत व्यवहार को प्रोत्साहन मिल रहा है..."

उदाहरण के लिए, बहुत-से यूज़र ट्रोल किए जाने के डर से या अपनी सार्वजनिक छवि की रक्षा करने के लिए किसी भी ऐसे कॉन्टेंट को लाइक करने से पीछे हट जाते हैं, जिससे ट्रोल किए जाने की आशंका हो.

वांग ने कहा था, "जल्द ही आप इस चिंता के बिना लाइक कर सकेंगे कि इसे कौन देख सकता है... यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि जितनी ज़्यादा पोस्ट आप लाइक करेंगे, आपका 'आपके लिए' एल्गोरिदम उतना ही बेहतर होता जाएगा..."

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के अनुसार, लाइक को सिर्फ़ आप और कॉन्टेंट को पोस्ट करने वाला ही देख पाएगा. वांग ने बताया, "आपके लाइक के विषय में कॉन्टेंट पोस्ट करने वाले को नोटिफ़िकेशन भेजा जाएगा, किसी भी और को नहीं... दूसरी ओर, बुकमार्क सिर्फ़ आपको दिखाई देगा... वैसे हम इसे यूज़रों के लिए कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं..."

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold