2023 में Apple बना दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन ब्रांड, Samsung की बादशाहत खत्म

Best-Selling Smartphone in 2023: Apple के ऑफर्स की वजह से आईफोन की बिक्री बढ़ी है. iPhone निर्माता कंपनी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए देश में कुछ मॉडलों पर 5% तक की छूट दे रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
B
नई दिल्ली:

Top Selling Smartphone Brands Globally in 2023: आईफोन (iPhone) बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) स्मार्टफोन सेल्स के मामले में सैमसंग (samsung) से आगे निकल गई है. साल 2023 में  Apple दुनियाभर में  सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी रही.इंटरनेशनल डेटा कॉर्प (IDC) के आंकड़ों के अनुसार, 2023 में बाजार में 20% हिस्सेदारी हासिल करने के बाद Apple ने नंबर वन पॉजिशन हासिल करते हुए 12 साल से जारी Samsung की बादशाहत को छीन लिया है. इस तरह 2010 के बाद पहली बार सैमसंग नंबर वन पॉजिशन से नीचे फिसला है.

2023 में सैमसंग की 19.4% हिस्सेदारी
IDC के वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर के प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि 2023 में सैमसंग ने 19.4% हिस्सेदारी के साथ साल का अंत किया. जबकि उसके बाद चीन के शाओमी (Xiaomi), ओप्पो (Oppo)और ट्रांसन (Transsion) का स्थान रहा.

दुनिया भर में 2023 में  23.5 करोड़ आईफोन की बिक्री
दुनिया भर में 2023 में सबसे ज्यादा 23.5 करोड़ आईफोन बिके. जबकि सैमसंग ने 2023 में  22.6 करोड़  फोन बेचे. वहीं, बिक्री के मामले में शाओमी तीसरे नंबर पर रही. Apple के ऑफर्स की वजह से आईफोन की बिक्री बढ़ी है. iPhone निर्माता कंपनी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए देश में कुछ मॉडलों पर 5% तक की छूट दे रहे हैं.

व्यापक अनिश्चितता और उच्च मुद्रास्फीति के कारण कस्टमर को स्मार्टफोन अपग्रेड पर धीमी गति से के बीच रैंकिंग में यह बदलाव आया है. 

Apple और Transsion शिपमेंट में वृद्धि दर्ज करने वाले टॉप ब्रांड
दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार चीन में उम्मीद से धीमी रिकवरी का भी कुल फोन बिक्री पर असर पड़ा. बता दें कि Apple और Transsion पिछले साल शिपमेंट में वृद्धि दर्ज करने वाले टॉप पांच में एकमात्र ब्रांड थे, जब बाजार 3.2% घटकर 1.17 बिलियन यूनिट रह गया और एक दशक के निचले स्तर पर पहुंच गया.

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह