SEBI ने SME कंपनियों में निवेश को लेकर जारी की एडवाइजरी, निवेशकों को दी ये सलाह

रिसोर्सफुल ऑटोमोबाइल लिमिटेड के आईपीओ (Resourceful Automobile IPO Price) 419 गुना ओवर सब्सक्राइब होने के बाद SEBI ने निवेशकों को SME कंपनी में निवेश के दौरान सावधानी बरतने को कहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I
नई दिल्ली:

स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (SME) कंपनियों में निवेश को लेकर स्टॉक मार्केट रेगुलेटर SEBI ने एडवाइजरी जारी की है. SEBI ने निवेशकों को SME कंपनी में निवेश के दौरान सावधानी बरतने को कहा है. दिल्ली की एक 2 शोरूम और 8 कर्मचारी वाली कंपनी का आईपीओ 419 गुना ओवर सब्सक्राइब होने के बाद ये एडवाइजरी जारी की गई है. रिसोर्सफुल ऑटोमोबाइल लिमिटेड (Resourceful Automobile IPO Price) नाम की SME कंपनी का आईपीओ 12 करोड रुपए जुटाने के लक्ष्य के साथ आईपीओ लेकर आई थी लेकिन 4800 करोड रुपए से ज्यादा के आवेदन उसको मिल गए.

टिप्स या अफवाह के आधार पर न करें निवेश: SEBI

बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि निवेशक सोशल मीडिया पोस्ट पर भरोसा न करें और टिप्स या अफवाह के आधार पर निवेश न करें.SME सेगमेंट के स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी की लिस्टिंग के बाद कुछ SME कंपनी या उनके प्रमोटर कंपनी के ऑपरेशंस को बढ़ा चढ़ाकर पेश करते हैं.ऐसी कंपनियां या उनके प्रमोटर ऐसे पब्लिक घोषणाएं करते हुए पाये गए हैं जिससे ऑपरेशंस की पॉजिटिव तस्वीर नजर आती है.

इन घोषणाओं के बाद बोनस इश्यू, स्टॉक स्प्लिट्स, प्रीफ्रेंशियल अलॉटमेंट जैसे कॉरपोरेट एक्शन का ऐलान किया जाता है.इन घोषाणाओं से निवेशकों के बीच पॉजिटिव सेंटीमेंट बनता है जिसके बाद वे इन शेयर्स को खरीदते हैं.ऐसी बातें प्रमोटर को अवसर देती है कि वे शेयरों की ऊंची कीमत पर अपनी होल्डिंग्स को ऑफलोड कर सकें/बेच सकें. 

हाल ही में हमने ऐसी कंपनियों के खिलाफ आदेश जारी किए हैं जो कि वेबसाइट पर उपलब्ध है.निवेशक ऐसी कंपनियों में निवेश करते हुए इस पैटर्न को ध्यान में रखें

रिसोर्सफुल ऑटोमोबाइल का IPO  419 गुना ओवर सब्सक्राइब

जिस कंपनी का आईपीओ पिछले दिनों 419 गुना ओवर सब्सक्राइब होकर चर्चा में आया था वह बाजार में आज उसी दाम पर लिस्ट हुआ है जिस दाम पर कंपनी ने आईपीओ में ऑफर किया था.रिसोर्सफुल ऑटोमोबाइल लिमिटेड कंपनी का शेयर आज बाजार में 117 रुपए पर लिस्ट हुआ, कंपनी ने इसी दाम पर आईपीओ निकाला था

रिसोर्सफुल ऑटोमोबाइल लिमिटेड नाम की इस कंपनी के पास दिल्ली में केवल दो मोटरसाइकिल शोरूम है और 8 कर्मचारी हैं. कंपनी ने बाजार से 12 करोड रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा था लेकिन 4800 करोड रुपए से ज्यादा के आवेदन कंपनी का शेयर लेने के लिए आ गए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article