Stock Market Today: शेयर बाजार में तूफानी तेजी, सेंसेक्स ने लगाई 500 अंको की छलांग, निफ्टी में भी उछाल

सेक्टर के हिसाब से देखें तो सभी सेक्टरों में तेजी देखने को मिल रही है. निफ्टी आईटी इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली है, जो 1% से ज्यादा बढ़ा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
S
नई दिल्ली:

भारतीय शेयर बाजार में तेजी का रुख जारी है. शेयर बाजार आज यानी 26 अगस्त को मजबूती के साथ खुला. आज सुबह 9:50 बजे  सेंसेक्स 507 अंक (0.63%)बढ़कर 81,593.44 पर पहुंच गया. वहीं, निफ्टी 50 भी 153.25 अंक (0.62%) बढ़कर 24,976.40 पर पहुंच गया.

यूएस फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती के संकेत का असर

शेयर बाजार में तेजी की वजह अमेरिकी फेड के चेयरमैन पॉवेल की ओर से ब्याज दरों में कमी किए जाने के संकेत देना है,. उन्होंने कहा कि पॉलिसी एडजस्टमेंट का समय आ गया है, जिससे सितंबर में संभावित ब्याज दर में कटौती का संकेत मिलता है. इसके बाद भारत के साथ अन्य वैश्विक बाजारों में तेजी का ट्रेंड देखने को मिल रहा है.

शेयर बाजार में चौतरफा तेजी

सेक्टर के हिसाब से देखें तो सभी सेक्टरों में तेजी देखने को मिल रही है. निफ्टी आईटी इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली है, जो 1% से ज्यादा बढ़ा है. आईटी, फिन सर्विस, मेटल, मीडिया, एनर्जी इंडेक्स में तेजी है।.फार्मा, एफएमसीजी और रियल्टी पर दबाव देखा जा रहा है.

ये हैं आज के गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स में विप्रो, टेक महिंद्रा, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, एचसीएल टेक, टाटा मोटर्स और टाटा स्टील टॉप गेनर्स हैं. जबकि आईटीसी, सन फार्मा, मारुति सुजुकी, जेएसडब्ल्यू स्टील और अल्ट्राटेक सीमेंट टॉप लूजर्स हैं.

बाजार के जानकारों का कहना है कि अमेरिकी फेड के चीफ पॉवेल की ओर से यह स्पष्ट कर दिया गया है कि आने वाले समय में ब्याज दरों में कटौती की जाएगी. इसके कारण शुक्रवार के सत्र में अमेरिकी बाजार में बड़ी तेजी हुई. अमेरिकी बाजार शुक्रवार को बड़ी तेजी के साथ बंद हुए थे. इसका असर भारतीय बाजारों पर भी देखने को मिल रहा है.

एशियाई बाजारों में मिलाजुला असर कारोबार हो रहा है. बैंकॉक, हांगकांग और जकार्ता में तेजी है. वहीं, टोक्यो, शंघाई और सोल में गिरावट है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article