जुलाई में भारत के सर्विस सेक्टर की रफ्तार जबरदस्त, नए ऑर्डर और ग्लोबल बिक्री में उछाल: HSBC PMI रिपोर्ट

India Services Sector Growth: बता दें कि PMI इंडेक्स अगर 50 से ऊपर होता है, तो इसका मतलब होता है कि सेक्टर में ग्रोथ हो रही है. वहीं 50 से नीचे जाना गिरावट को दिखाता है.

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HSBC की चीफ इंडिया इकॉनॉमिस्ट प्रांजुल भंडारी ने कहा कि सर्विस सेक्टर में जो मजबूती दिख रही है, उसका मुख्य कारण नए एक्सपोर्ट ऑर्डर हैं.
नई दिल्ली:

जुलाई में सर्विस सेक्टर ने दिखाई मजबूत ग्रोथ, ग्लोबल डिमांड और नए ऑर्डर बने वजह
भारत के सर्विस सेक्टर की ग्रोथ जुलाई महीने में भी मजबूत बनी रही. मांग बढ़ने की वजह से नए ऑर्डर और अंतरराष्ट्रीय बिक्री में इजाफा देखने को मिला. ये आंकड़े HSBC द्वारा जारी एक ताजा प्राइवेट सर्वे में सामने आए हैं.

जुलाई में PMI का आंकड़ा 60.5 दर्ज

HSBC India के सर्विसेज पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) का जुलाई का आंकड़ा 60.5 दर्ज किया गया है, जो जून के 60.4 से थोड़ा ऊपर है. यह अगस्त 2024 के बाद सबसे मजबूत स्तर है.बता दें कि PMI इंडेक्स अगर 50 से ऊपर होता है, तो इसका मतलब होता है कि सेक्टर में ग्रोथ हो रही है. वहीं 50 से नीचे जाना गिरावट को दिखाता है.

HSBC की रिपोर्ट में क्या कहा गया?

HSBC की चीफ इंडिया इकॉनॉमिस्ट प्रांजुल भंडारी ने कहा कि सर्विस सेक्टर में जो मजबूती दिख रही है, उसका मुख्य कारण नए एक्सपोर्ट ऑर्डर हैं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि बिजनेस का आउटलुक पॉजिटिव जरूर है, लेकिन यह अब भी 2025 की पहली छमाही के मुकाबले थोड़ा कमजोर है.

उन्होंने यह भी जोड़ा कि इनपुट और आउटपुट की लागतें जून के मुकाबले थोड़ी ज्यादा बढ़ी हैं, लेकिन आने वाले समय में इसमें राहत मिल सकती है, जैसा कि हालिया CPI और WPI डेटा में भी देखने को मिला है.

किन सेक्टर्स में रहा सबसे अच्छा प्रदर्शन?

रिपोर्ट के मुताबिक, फाइनेंस और इंश्योरेंस सेक्टर ने नए ऑर्डर और बिजनेस एक्टिविटी दोनों ही मामलों में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है. वहीं रियल एस्टेट और प्रोफेशनल सर्विसेज में ग्रोथ की रफ्तार सबसे धीमी रही.

HSBC सर्वे में यह भी सामने आया कि कंपनियों को एशिया, कनाडा, यूरोप, UAE और अमेरिका जैसे देशों से नए ग्लोबल ऑर्डर मिले हैं. मई 2025 के बाद से यह बिक्री की दूसरी सबसे तेज ग्रोथ है.

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किस वजह से बढ़ा बिजनेस कॉन्फिडेंस?

रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनियों का कॉन्फिडेंस इसलिए भी बढ़ा है क्योंकि वे मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी अपग्रेड, और ऑनलाइन मौजूदगी बढ़ाने पर फोकस कर रही हैं. इसके अलावा नई मांग, विज्ञापन और नए ग्राहकों की एंट्री ने भी ऑर्डर बुक को मज़बूती दी है.

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