Hyundai Motors IPO : भारत में आईपीओ लाने की खबर से साउथ कोरिया में 6% तक उछले हुंडई के शेयर

Hyundai Motors IPO: हुंडई मोटर इंडिया ने करीब तीन अरब डॉलर (25 हजार करोड़ रुपये) का आईपीओ लाने की योजना बनाई है. यदि रेगुलेटरी मंजूरी मिलती है तो यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Hyundai Motor India IPO: हुंडई मोटर इंडिया ने कहा , "हमारी कंपनी को उम्मीद है कि शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने से हमारी मौजूदगी और ब्रांड इमेज बेहतर होगी."
सोल:

Hyundai Motors IPO : भारत में आईपीओ लाने की पुष्टि के बाद दक्षिण कोरिया की दिग्गज कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर से शेयरों में छह प्रतिशत के अधिक का उछाल दर्ज किया गया है. दक्षिण कोरिया में सोमवार को शेयर बाजार खुलने के कुछ ही देर बाद कंपनी के शेयर 6.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 2,85,000 वॉन (लगभग 206 डॉलर) पर पहुंच गये जो इसका 52 सप्ताह का नए ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गए हैं.

न्यूज एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थानीय समय के अनुसार सुबह 10.30 बजे तक इसकी बढ़त में थोड़ी कमी आई और यह 2,79,000 वॉन पर आ गया.

Advertisement

हुंडई मोटर भारतीय बाजार में लिस्टेड होने की कर रहा तैयारी

हुंडई मोटर ने आज एक रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि उसकी भारतीय यूनिट ने भारतीय रेगुलेटर के पास आईपीओ के लिए आवेदन दिया है. उसने कहा कि मार्केट रेगुलेटर द्वारा आवेदन की समीक्षा के बाद कंपनी के भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड होने पर फैसला होगा.

करीब तीन अरब डॉलर का आईपीओ लाने की योजना

हुंडई मोटर इंडिया ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी)) के पास आईपीओ के लिए प्रारूप रेड  ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) जमा कराए हैं. उसने करीब तीन अरब डॉलर (25 हजार करोड़ रुपये) का आईपीओ लाने की योजना बनाई है.

शेयर बाजार में लिस्टेड होने से  ब्रांड इमेज होगी बेहतर

मार्केट रेगुलेटर के पास जमा किए गए डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि 10 रुपये अंकित मूल्य के 14,21,94,000 शेयर निवेशकों के लिए उपलब्ध होंगे. इसमें कहा गया है, "हमारी कंपनी को उम्मीद है कि शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने से हमारी मौजूदगी और ब्रांड इमेज बेहतर होगी."

यदि रेगुलेटरी मंजूरी मिलती है तो यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. इससे पहले वर्ष 2022 में शेयर बाजार में लिस्टेड होने वाले एलआईसी के आईपीओ का आकार 2.7 अरब डॉलर था.

देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बना हुंडई मोटर इंडिया

बीते 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष 2023-24 में हुंडई मोटर इंडिया थोक बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी रही थी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका