सरकार से 45000 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिलने के बाद HAL के शेयरों में 5% से अधिक का उछाल

HAL Stocks: 2024 में अब तक HAL के शेयरों में 84% का उछाल देखा गया है, जबकि पिछले एक साल में देखें तो इसमें 67% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H
नई दिल्ली:

डिफेंस सेक्‍टर की सरकारी कंपनी हिंदुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स (Hindustan Aeronautics Ltd) को रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) से करीब 45 हजार करोड़ रुपये का टेंडर मिला है. इसके तहत इंडियन आर्मी और इंडियन एयर फोर्स को आने वाले समय में 156 लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) यानी हल्के लड़ाकू विमान मिलने वाले हैं.HAL ने सोमवार को रेगुलेटरी फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी.

कंपनी ने बताया कि रक्षा मंत्रालय  ने 156 लाइट कांबैट हेलीकॉप्टर (LCH) के लिए रिक्वेट फार प्रोपोजल (RFP) जारी किया है. यह मेक इन इंडिया के जरिये डिफेंस सेक्‍टर में आत्मनिर्भर होने की दिशा में ये एक और बड़ा कदम माना जा रहा है.

HAL के स्‍टॉक 5% से अधिक उछले

इस खबर के आने के बाद आज यानी मंगलवार को बाजार खुलते ही  HAL के स्‍टॉक में तेज उछाल आया. कंपनी का शेयर करीब 10 बजे 5% से अधिक की बढ़त के साथ  5,500 रुपये के करीब पहुंचकर कारोबार कर रहा था.

पिछले एक साल में HALके शेयरों में  67% की तेजी

2024 में अब तक HAL के शेयरों (Hindustan Aeronautics Stock Price) में 84% का उछाल देखा गया है, जबकि पिछले एक साल में देखें तो इसमें 67% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आगामी बजट को देखते हुए डिफेंस और मेक इन इंडिया फोकस्‍ड कंपनी HAL के स्‍टॉक को लेकर बुलिश हैं.

अंतरिम बजट में रक्षा मंत्रालय  के लिए करीब $74.8 बिलियन आवंटित

लोक सभा चुनाव से पहले पेश किए गए अंतरिम बजट 2024-25 में कुल 47,65,768 करोड़ रुपये (करीब $574 डॉलर) के आवंटन में से 6,21,541 करोड़ रुपये (करीब $74.8 बिलियन) केवल रक्षा मंत्रालय (MoD) को आवंटित किए गए हैं, जो कि पिछले आवंटन की तुलना में 4.7% की बढ़ोतरी दिखाता है.

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article