Dollar vs Rupee: शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये में 5 पैसे की मजबूती, 83.54 पर पहुंचा

Dollar vs Rupee Rate Today 12 June 2024: छह प्रमुख करेंसी के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती को दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 0.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 105.25 पर रहा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Dollar Rupee Exchange rate : अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया 83.56 प्रति डॉलर पर खुला.
नई दिल्ली:

Dollar vs Rupee Rate Today: शेयर बाजार में आई तेजी के बीच बुधवार यानी 12 जून को भारतीय रुपया शुरुआती कारोबार में पांच पैसे मजबूत होकर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.54 पर पहुंच गया.इसको लेकर विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि रुपया सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है. विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती और कच्चे तेल की ऊंची कीमतों ने भारतीय करेंसी पर दबाव डाला और  तेजी को सीमित किया है.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया 83.56 प्रति डॉलर पर खुला. शुरुआती सौदों के बाद 83.54 प्रति डॉलर पर पहुंच गया जो पिछले बंद भाव से पांच पैसे की बढ़त दर्शाता है.

Advertisement

इसके पहले दिन यानी मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया (Dollar vs Rupee) 83.59 पर बंद हुआ था.

इस बीच, छह प्रमुख करेंसी के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती को दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 0.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 105.25 पर रहा. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.41 प्रतिशत की चढ़कर 82.26 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में मंगलवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 111.04 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे.

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak विवाद पर मोदी सरकार के पक्ष में उतरे एचडी देवगौड़