शुरुआती कारोबार में रुपया 4 पैसे की गिरावट के साथ 83.02 प्रति डॉलर पर पहुंचा

Dollar vs Rupee Latest Rate Today 5 February 2024: विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि घरेलू बाजारों से सकारात्मक संकेत और विदेशी निवेश ने भारतीय करेंसी को समर्थन दिया.

Advertisement
Read Time: 5 mins
Dollar vs Rupee Rate Today: अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 83.03 प्रति डॉलर पर खुला.
नई दिल्ली:

मजबूत अमेरिकी मुद्रा और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया चार पैसे की गिरावट के साथ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.02 पर आ गया. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि हालांकि घरेलू बाजारों से सकारात्मक संकेत और विदेशी कोषों के प्रवाह ने भारतीय मुद्रा को समर्थन दिया.उन्होंने कहा कि निवेशक इस सप्ताहांत में घोषित होने वाले भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति निर्णय पर भी नजर रखेंगे.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.03 प्रति डॉलर पर खुला और फिर 83.04 प्रति डॉलर पर फिसल गया. इसके बाद मामूली बढ़त के साथ 83.02 प्रति डॉलर पहुंच गया जो पिछले बंद भाव से चार पैसे की बढ़त है. जबकि  शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया82.98 पर बंद हुआ था.

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.11 प्रतिशत की बढ़त के साथ 103.89 पर रहा.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.38 प्रतिशत की बढ़त के साथ 77.62 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 70.69 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani