AIXC और एयर इंडिया एक्सप्रेस का हुआ विलय, DGCA की मंज़ूरी

नागरिक उड्डयन महानिदेशक विक्रम देव दत्त ने कहा, "एआईएक्स कनेक्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस के सफल विलय से भविष्य में एयरलाइन कन्सॉलिडेशन के लिए नया मानक स्थापित हुआ है, और इससे विमानन उद्योग में रणनीतिक नियामक निरीक्षण की अहमियत भी उजागर हुई है..."

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

अतीत में एयरएशिया के नाम से जानी जाने वाली एयरलाइन कंपनी एआईएक्स कनेक्ट (AIXC) के एयर इंडिया एक्सप्रेस में विलय को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने मंगलवार को आवश्यक नियामक स्वीकृति दे दी है.

आज ही से, यानी 1 अक्टूबर, 2024 से AIXC के सभी विमान AIX के एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (AOC) पर स्थानांतरित कर दिए गए हैं, ताकि सुनिश्चित हो सके कि संयुक्त कंपनी का एयरलाइन संचालन बिना किसी व्यवधान के जारी रहे, और यात्रियों के लिए भी सुरक्षित और सुचारु अनुभव सुनिश्चित हो सके.

नागरिक उड्डयन महानिदेशक विक्रम देव दत्त ने कहा, "एआईएक्स कनेक्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस के सफल विलय से भविष्य में एयरलाइन कन्सॉलिडेशन के लिए नया मानक स्थापित हुआ है, और इससे विमानन उद्योग में रणनीतिक नियामक निरीक्षण की अहमियत भी उजागर हुई है... एयर इंडिया एक्सप्रेस कनेक्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिखाया है कि इनवेशन की उन्मुख एयरलाइन पेश करेगा, जो वैश्विक बाज़ार में प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा में सक्षम होगी..."

विक्रम देव दत्त ने कहा, "हमारी कठोर समीक्षा सुनिश्चित करती है कि विलय उपभोक्ताओं के लिए यात्रा अनुभव को बेहतर करते हुए सुरक्षित हवाई परिचालन को बढ़ावा देकर जनहित में काम करेगा... इस तजुर्बे से हासिल अनुभव एयर इंडिया और विस्तारा के आगामी विलय में काफी कीमती साबित होगा, जिस पर फिलहाल काम चल रहा है..."

DGCA के अनुसार, एआईएक्स कनेक्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस का विलय जटिल था, जिसमें विमान, पायलट, केबिन क्रू, इंजीनियरों, परिचालन नियंत्रण प्रणाली, विमान रखरखाव, विक्रेताओं और बैकएंड सिस्टम की विस्तृत शृंखला का एकीकरण शामिल था. दो चालू एयरलाइन प्रणालियों के विलय के दौरान उत्पन्न होने वाली सुरक्षा चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए यह सुनिश्चित करने में DGCA की भूमिका अहम रही है कि सभी नियामक और सुरक्षा आवश्यकताओं का सावधानीपूर्वक अनुपालन किया गया, और उन्हें प्रभावी ढंग से लागू किया गया.

Featured Video Of The Day
Hindu नाम, Indian Passport...सच पता चलते ही हरकत में आई Agency, Bengaluru में सालों से क्या कर रहे थे 4 Pakistani?