दीवाली का तोहफ़ा : DA में 3 फ़ीसदी बढ़ोतरी, केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फ़ैसला

DA में बढ़ोतरी की खबर से केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है .वे इस बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
7th Pay Commission DA Hike : DA में बढ़ोतरी का सीधा मतलब है कि कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी.
नई दिल्ली:

केंद्रीय सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. इस बढ़ोतरी से देशभर में लगभग एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे.DA में बढ़ोतरी की खबर से केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है.वे इस बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. अब उन्हें सरकार की तरफ से दीवाली का तोहफ़ा मिल गया है.

कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी ?

DA में बढ़ोतरी का सीधा मतलब है कि कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी. यह बढ़ोतरी कर्मचारियों के मूल वेतन पर आधारित होगी. DA में बढ़ोतरी का मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों को महंगाई से राहत देना है.

महंगाई भत्ता कर्मचारियों को महंगाई के प्रभाव से बचाने के लिए दिया जाता है. जब महंगाई बढ़ती है, तो सरकार कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी करती है ताकि वे महंगाई के बढ़ते खर्चों को आसानी से वहन कर सकें.

सरकार के 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा

फिलहाल DA 50% है और अब  सरकार इसमें 3% की बढ़ोतरी कर चुकी है तो 1 जुलाई 2024 से 53%  डीए लागू हो गया है. इससे सरकार के 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होगा.

तीन महीने के एरियर और बढ़े हुए DA के साथ मिलेगी सैलरी

बता दें कि महंगाई भत्ते में इस बढ़ोतरी  के बाद 1 केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अक्टूबर महीने की सैलरी तीन महीने के एरियर और बढ़े हुए DA के साथ मिलेगी.

केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी करती है. ये बढ़ोतरी आम तौर पर जनवरी और जुलाई महीने से प्रभावी होती है.आमतौर पर, जनवरी में होने वाली DA बढ़ोतरी की घोषणा मार्च महीने में होली के आसपास होती है, जबकि जुलाई में होने वाली DA बढ़ोतरी की घोषणा अक्टूबर या नवंबर में दिवाली के आसपास होती है.
 

Featured Video Of The Day
AI से हो सकता है आपका Gmail Account Hack! Google ने बताए बचने के रास्ते