दुनिया में 7 में से 1 आईफोन भारत में बनता है : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आईफोन निर्माता स्थानीय विक्रेताओं का एक नेटवर्क बनाकर अपने पारिस्थितिकी तंत्र को भी मजबूत कर रहा है, जिससे लाखों नौकरियां पैदा होने के साथ-साथ चीन पर उसकी निर्भरता कम हो रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
PM Modi ने NDTV को दिए एक इंटरव्यू में कहा, 2028 तक सभी iPhone का लगभग 25 प्रतिशत भारत में बनाया जाएगा.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि स्थानीय विनिर्माण ताकत का शानदार प्रदर्शन करते हुए एप्पल (Apple) ने भारत में आईफोन (iPhone) का उत्पादन दोगुना कर दिया है. दुनिया में सात में से एक आईफोन का निर्माण अब देश में हो रहा है. एनडीटीवी को दिए गए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में उन्होंने यह बात कही.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता है.

पीएम मोदी ने PLI योजना की सफलता का किया जिक्र

पीएम मोदी ने एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में कहा, "दुनिया में सात में से एक आईफोन अब भारत में बनाया जा रहा है. हम रिकॉर्ड संख्या में एप्पल उत्पाद का निर्यात भी कर रहे हैं, जो उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना की सफलता का एक शानदार उदाहरण है."

उन्होंने कहा कि 2028 तक सभी आईफोन का लगभग 25 प्रतिशत भारत में बनाया जाएगा. कंपनी की देश में पहली तिमाही में रिकॉर्ड शिपमेंट हुई, जो 19 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) बढ़ी.

भारत आईफोन का तीसरा सबसे बड़ा बाजार बनने की संभावना

पीएम ने इंटरव्यू में कहा कि आईफोन निर्माता स्थानीय विक्रेताओं का एक नेटवर्क बनाकर अपने पारिस्थितिकी तंत्र को भी मजबूत कर रहा है, जिससे लाखों नौकरियां पैदा होने के साथ-साथ चीन पर उसकी निर्भरता कम हो रही है. कंपनी ने इस साल मार्च तिमाही में भारत में मजबूत दोहरे अंकों की वृद्धि हासिल की और अगले दो से तीन वर्षों में देश तकनीकी दिग्गज का तीसरा सबसे बड़ा बाजार बन जाने की संभावना है.

पिछले साल भारत में लगभग 1 करोड़ आईफोन की शिपिंग

एप्पल ने पिछले साल भारत में लगभग 1 करोड़ आईफोन की शिपिंग की, जो बाजार हिस्सेदारी का 7 प्रतिशत है. देश में 85 करोड़ से अधिक मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं और अगले कुछ वर्षों में एक अरब से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने की क्षमता है.

Featured Video Of The Day
Weather Update: बारिश ने खोली पुलों की पोल? | Bihar Bridge Collapse | 5 Ki Baat | NDTV India | Rains
Topics mentioned in this article