कुछ ऐसी थी शश‍ि कपूर की पर्सनल लाइफ, पत्‍नी की मौत ने बुरी तरह तोड़ दिया था

शुरुआती मुलाकातों के बाद शश‍ि कपूर और जेनिफर का प्‍यार परवान चढ़ने लगा. केंडल परिवार इस बात से खुश नहीं था लेकिन भाई शम्‍मी कपूर की पत्‍नी गीता बाली ने उन्‍हें खूब सपोर्ट किया और फिर 1958 में दोनों ने शादी कर ली

कुछ ऐसी थी शश‍ि कपूर की पर्सनल लाइफ, पत्‍नी की मौत ने बुरी तरह तोड़ दिया था

पत्‍नी जेनिफर के साथ शश‍ि कपूर

खास बातें

  • शश‍ि कपूर फैमिली मैन थे, उन्‍होंने हमेशा अपने परिवार को तवज्‍जो दी
  • शश‍ि कपूर पत्‍नी जेनि‍फर को बहुत प्‍यार करते थे
  • पत्‍नी की मौत ने शश‍ि कपूर को बुरी तरह तोड़कर रख द‍िया
नई द‍िल्‍ली :

रोमांटिक हीरो शश‍ि कपूर ने अपने जमाने की मशहूर अभ‍िनेत्र‍ियों के साथ बड़े पर्दे पर खूब रोमांस किया लेकिन असल जिंदगी में उन्‍हें सिर्फ एक महिला से प्‍यार था औ ताउम्र उन्‍होंने उसी को पूरी शिद्दत के साथ चाहा. यह महिला और कोई नहीं बल्‍कि उनका पहला प्‍यार यानी कि उनकी पत्‍नी जेनिफर केंडल थीं, जिनसे उनकी मुलाकात 1956 में कलकत्ता में हुई थी. उस वक्‍त वो अपने पिता के थिएटर ग्रुप पृथ्‍वी थिएटर में बतौर असिस्‍टेंट स्‍टेज मैनेजर और एक्‍टर काम कर रहे थे. उस दौरान कलकत्ता में ज्‍योफ्रे केंडल का शेक्‍सपीरियन ग्रुप भी काफी एक्टिव था. ज्‍योफ्रे की बेटी जेनिफर ग्रुप की लीड एक्‍ट्रेस भी थीं.

बॉलीवुड को 'दीवार' और 'नमक हलाल' देने वाले शशि कपूर का फिल्‍मी सफर

शुरुआती मुलाकातों के बाद शश‍ि कपूर और जेनिफर का प्‍यार परवान चढ़ने लगा. केंडल परिवार इस बात से खुश नहीं था लेकिन भाई शम्‍मी कपूर की पत्‍नी गीता बाली ने उन्‍हें खूब सपोर्ट किया और फिर 1958 में दोनों ने शादी कर ली. शश‍ि कपूर ने पत्‍नी जेनिफर के साथ मर्चेंट आइवरी प्रोडक्‍शन की कई फिल्‍मों में एक साथ काम किया.  शश‍ि कपूर और जेनिफर के तीन बच्‍चे कुणाल कपूर, करण कपूर और संजना कपूर हुए. कैंसर के चलते साल 1984 में जेनिफर की मौत हो गई. पत्‍नी की जुदाई ने शश‍ि कपूर को बुरी तरह तोड़ दिया. उनका वजन तेजी से बढ़ने लगा था. दूरदर्शन को दिए एक इंटरव्‍यू में जब शश‍ि कपूर से उनके बढ़ते वजन के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा था कि 25 सालों में उन्‍होंने कभी लंच नहीं किया था, लेकिन पत्‍नी की मौत के बाद उन्‍होंने सोचा कि अब किसके लिए फिट रहना और उन्‍होंने बिना सोचे-समझे खाना शुरू कर दिया. 
 

shashi kapoor with family

इन हीरोइनों के साथ शशि कपूर के रोमांस ने लगा दी थी परदे पर आग

आमतौर पर बॉलीवुड स्‍टार्स अपने परिवार को ज्‍यादा समय नहीं दे पाते हैं, लेकिन शश‍ि कपूर एक ऐसे सुपर स्‍टार थे जिन्‍होंने अपने परिवार को हमेशा तवज्‍जो दी. वो अपने बच्‍चों को सुबह साढ़े छह बजे च‍िड़‍िया घर ले जाया करते थे ताकि भीड़ की वजह से फैमिली टाइम खराब न हो. शश‍ि कपूर ने कभी संडे काम नहीं किया. संडे का पूरा दिन वो अपने परिवार के साथ बिताते थे. उन्‍होंने कभी संडे को दोस्‍तों को घर पर नहीं बुलाया. रात को घर लौटने में भले ही कितनी देर हो जाए लेकिन शश‍ि कपूर हमेशा सुबह साढ़े सात बजे पूरे परिवार के साथ नाश्‍ता करते थे. 

हिंदी फिल्मों में शशि कपूर ने सिर्फ एक बार किया था किसिंग सीन, ये थीं बॉलीवुड एक्ट्रेस

शश‍ि कपूर और उनकी पत्‍नी जेनिफर दोनों ही फिल्‍मों के जबरदस्‍त कलाकार थे, लेकिन उनके बच्‍चे इस मामले में कुछ खास नहीं कर पाए. बच्‍चों के विदेशी लुक्‍स और एक्‍सेंट की वजह से फिल्‍मों में उन्‍हें पसंद नहीं किया गया. बहरहाल, उनके सबसे बड़े बेटे कुणाल कपूर का एडफिल्‍म- वलास नाम से बेहद सफल प्रोडक्‍शन हाउस है और उनकी शादी रमेश सिप्‍पी की बेटी स हुई है. उनकी बेटी संजना थिएटर में काम करती हैं और उन्‍होंने मशहूर वन्‍य जीव संरक्षक वाल्‍मिक थापर से शादी की है. वहीं, शश‍ि कपूर के सबसे छोटे बेटे करन मॉडलिंग में सफल करियर बनाने के बाद लंदन श‍िफ्ट हो गए. 

VIDEO: रुपहले पर्दे पर शशि कपूर का सफर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com