विज्ञापन

Independence Day 2024: 15 अगस्त पर सुनें ये 5 गाने, याद आ जाएगा स्कूल का वो जमाना

आप भी अपने इस पंद्रह अगस्त को खास बनाइए देशभक्ति के इन नगमो के साथ. ये नहीं सुने तो असली फीलिंग मिस कर गए आप.

Independence Day 2024: 15 अगस्त पर सुनें ये 5 गाने, याद आ जाएगा स्कूल का वो जमाना
देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत हैं ये गाने
नई दिल्ली:

15 अगस्त यानी कि स्वतंत्रता दिवस का दिन ही ऐसा होता है जब हर दिल देश की आजादी के जश्न से भर उठता है. जय हिंद और वंदेमातरम के गाने हर तरफ गूंजते सुनाई देते हैं. ऐसे मौके पर बहुत सी जगहों पर कार्यक्रम होते हैं, झंडा फहराया जाता है और देश और देशभक्ति के तारने भी सुनाई देते हैं. हर आजादी का दिन इसी तरह शुरू होता है और देश भक्ति के ऐसे ही जज्बे के साथ खत्म होता है. फंक्शन किसी स्कूल या कॉलेज का हो या आपकी सोसायटी का ही क्यों ना हो. देशभक्ति के नगमें खूब सुने और सुनाए जाते हैं. यहां हम बता रहे हैं देशभक्ति के कुछ ऐसे नगमे जो अगर इस दिन नहीं सुने तो क्या जश्न मनाया.

ये देश है वीर जवानों का

ये गाना ऐसा है जिसके शुरू होते ही पैर थिरकने लगते हैं दिल में देशभक्ति का भाव जाग जाता है. ये गाना फिल्म नया दौर का है. इसमें दिलीप कुमार और वैजयंती माला लीड रोल में थे. गाने में आवाज भी खास गायकों ने दी थी. मोहम्मद रफी के साथ इस एनर्जेटिक पैट्रियोटिक सॉन्ग को गाया था एस बलबीर ने और लिखा था साहिर लुधियानवी ने.

है प्रीत जहां की रीत सदा

ये गीत फिल्म पूरब और पश्चिम का हिट सॉन्ग है. देश की उपलब्धियों को समझना है तो इस गीत से बेहतर कोई गाना नहीं. इसमें मनोज कुमार ने ऐसा रंग जमाया कि आज तक कोई गाना इसे टक्कर नहीं दे सकते.

ऐ मेरे प्यारे वतन

वतन पर दिल कुर्बान करने का जज्बा हो तो ये गाना जरूर सुनना चाहिए. ये सजा है मन्ना डे की खूबसूरत मखमली आवाज से. इस गाने में बलराज साहनी का संजीदा अभिनय है और एक एक शब्द देशभक्ति के जज्बे में डूबा हुआ है. गाना फिल्म काबूलीवाले का है.

भारत हमको जान से प्यारा है

हरीहरण की आवाज से सजा ये गाना नई पीढ़ी के बीच खासा पॉपुलर है. इसके लिए भारत एक ऐसा गुलिस्तां है जहां हर तरह के फूल खिलते हैं. गाना बहुत ही स्लो और सॉफ्ट अंदाज में गाया गया है उसके बाद भी रोंगटे खड़े कर देता है. जैसे देशभक्ति का जज्बा रोम रोम से छलक रहा हो. ये खूबसूरत गीत फिल्म रोजा का है.

आई लव माई इंडिया

वतन से इजहारे मोहब्बत करने के लिए जैन जी को इससे बेहतर गाना नहीं मिल सकता. इस गाने में वतन का प्यार है और नई पीढ़ी का अंदाज है. गाने में कविता कृष्णमूर्ति की सुरीली आवाज सुनाई देती है. परदेस मूवी के इस गाने में महिमा चौधरी और अमरीश पुरी के अलावा बहुत सारे क्यूज बच्चे भी दिखाई देते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राज शांडिल्य- विमल लाहोटी की 'कथावाचक फिल्म्स' का लालबागचा राजा में लॉन्च, 11 अक्टूबर को रिलीज होगी ये पहली फिल्म
Independence Day 2024: 15 अगस्त पर सुनें ये 5 गाने, याद आ जाएगा स्कूल का वो जमाना
44 साल पुरानी इस तस्वीर में मौजूद है बॉलीवुड के तीन दिग्गज एक्टर, एक तो कहलाता है बॉलीवुड का बैडमैन
Next Article
44 साल पुरानी इस तस्वीर में मौजूद है बॉलीवुड के तीन दिग्गज एक्टर, एक तो कहलाता है बॉलीवुड का बैडमैन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com