परीक्षा कैंसल नहीं होगी, परीक्षा की तैयारी कीजिए, सरकार कराएगी

UGC ने हलफनामा देकर कहा है कि वह देशभर के विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिकाओं का विरोध करती है. दिल्ली सरकार और महाराष्ट्र सरकार ने अपने अपने राज्य की यूनिवर्सिटी की अंतिम वर्ष की परीक्षाएँ रद्द करने का फ़ैसलाा किया है.

परीक्षा कैंसल नहीं होगी, परीक्षा की तैयारी कीजिए, सरकार कराएगी

यूजीसी ने कहा है, वह सितंबर में परीक्षाएं कराने के हक में है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

केंद्र सरकार और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के हलफनामे से साफ़ ज़ाहिर है कि यूनिवर्सिटी की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं होंगी. रद्द नहीं होंगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोर्ट से कहा है कि उसने बड़ी संख्या में छात्रों के "शैक्षणिक हित" को ध्यान में रखते हुए 6 जुलाई, 2020 को अधिसूचना जारी कर विश्वविद्यालयों और संस्थानों द्वारा परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी है. यह फैसला मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा किए गए अनुरोधों और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 10 (2) (1) के तहत जारी किए गए निर्देशों के अनुसार लिया गया है. 

दूसरी तरफ UGC ने हलफनामा देकर कहा है कि वह देशभर के विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिकाओं का विरोध करती है. दिल्ली सरकार और महाराष्ट्र सरकार ने अपने अपने राज्य की यूनिवर्सिटी की अंतिम वर्ष की परीक्षाएँ रद्द करने का फ़ैसलाा किया है. उसका भी विरोध करती है. यूजीसी ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं के आयोजन का काम यूजीसी का है न कि किसी राज्य सरकार का. यूजीसी ने फिर से कहा है कि वह सितंबर तक परीक्षाओं के आयोजन के हक़ में है जो कि छात्रों के भविष्य के हितों के मद्देनज़र सही है.यूजीसी ने यह भी कहा कि बिना परीक्षा के मिली डिग्री को मान्यता नहीं दी जा सकती. याचिकाकर्ताओं का कहना था कि परीक्षा के आयोजन को लेकर यूजीसी का स्टैंड कोरोना से बचाव पर गृह मंत्रालय की गाइडलाइन से बिल्कुल अलग है.

इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. गृह मंत्रालय और यूजीसी के रुख़ से साफ़ है कि परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी. सुप्रीम कोर्ट का फैसला क्या होगा यह तो कोई नहीं बता सकता लेकिन जब सरकार परीक्षा कराने की ज़िम्मेदारी ले रही हो तो समझा जा सकता है कि परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी. इसलिए अपना समय तैयारी में लगाएं. जब कोर्ट का फैसला आएगा तब आएगा. अभी तैयारी करें. 

इसी तरह BHU, NEET, JEE, CLAT की परीक्षा देने वाले भी तैयारी करते रहें. इस उम्मीद में न रहें कि परीक्षा रद्द नहीं होगी. आप लोगों ने ट्वीट किया. हमने भी दिखाया और दूसरे अख़बारों और चैनलों ने दिखाया ही होगा. मतलब सरकार को आपकी चिन्ता के बारे में सब पता है. ऐसा नहीं हो सकता है कि आपकी बातें उस तक न पहुंची हो. लेकिन अब सरकार ही परीक्षा कराने पर अड़ी है तो उम्मीद कीजिए कि परीक्षा होकर रहेगी. परीक्षा केंद्र पर जाएं तो आपस में ही ख्याल रखें. एक दूसरे से दूर रहें. थोड़ा पहले पहुंचे. मास्क पहनें. आप सभी को शुभकामनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) :इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.