"इससे अधिक 'अच्छे दिन' की कल्पना की थी क्या?" श्रीलंका, पाकिस्तान से भुखमरी सूचकांक में भारत के पिछड़ने पर RJD का तंज

दक्षिण एशिया में केवल अफगानिस्तान ही भारत से पीछे है. अफगानिस्तान इस इंडेक्स में 109 नंबर पर है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
पटना:

वैश्विक भुखमारी सूचकांक में भारत पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी पिछड़ गया है. 121 देशों की इंडेक्स में भारत 107वें नंबर पर है. यह इंडेक्स जारी करने वाले संगठन के मुताबिक, श्रीलंका 64, नेपाल 81, बांग्लादेश 84 और पाकिस्तान 99 वें नंबर पर है. दक्षिण एशिया में केवल अफगानिस्तान ही भारत से पीछे है. अफगानिस्तान इस इंडेक्स में 109 नंबर पर है. 

इस इंडेक्स को लेकर लालू यादव की राष्ट्रीय जनता पार्टी ने मोदी सरकार पर तंज कसा है. आरजेडी की ओर से कहा गया है कि 'इससे अधिक 'अच्छे दिन' की आपने कल्पना की थी क्या?'. 

आरजेडी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'सूडान, रवांडा, उत्तरी कोरिया, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान. ये वे देश हैं जिन्होंने वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2022 में भी 'अमृतकाल' का आनंद उठा रहे 'नए भारत' को एक बार फिर से पछाड़ कर बेहतर रैंकिंग पाया है! इससे अधिक 'अच्छे दिन' की आपने कल्पना की थी क्या?'

राजद प्रमुख लालू यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ये भाजपाई बचा-खुचा देश और संपत्ति भी अपने पूँजीपति मित्रों को बेच देंगे.

इस इंडेक्स में गौर करने वाली बात यह है कि सूडान, इथोपिया, रवांडा, नाइजीरिया, केन्या, गाम्बिया, नामीबिया, कम्बोडिया, म्यांमार, घाना, इराक, वियतनाम, लेबनान, गुयाना, यूक्रेन और जमैका जैसे देश भी भारत से कहीं ऊपर हैं.

Featured Video Of The Day
Telecom कंपनियों को Supreme Court से नहीं मिली AGR बकाया वसूली पर राहत
Topics mentioned in this article