बिहार के गोपालगंज के लिए अगले 48 घंटे अहम, हाई अलर्ट जारी, जानिए अन्य कौन से जिलों पर बाढ़ का खतरा

Gopalganj Flood Report: बिहार के गोपालगंज में बाढ़ का खतरा चरम सीमा पर पहुंच चुका है. गंडक नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
B

Bihar Flood: नेपाल में हो रही भारी बारिश की वजह से गंडक नदी उफान पर है. गोपालगंज में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है और निचले इलाकों में पानी फैल रहा है. गंडक नदी के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. बाल्मिकीनगर बराज से पानी के डिस्चार्ज में वृद्धि और लगातार तीन दिनों से हो रहे बारिश के कारण निचले हिस्से में हई अलर्ट जारी किया गया है. 

जल संसाधन विभाग के एसडीओ शिवम पांडेय के अनुसार अभी 2 लाख क्यूसेक पानी गोपालगंज में क्रॉस कर रहा है. अगले 48 घंटे गोपालगंज के दियरावासियों के लिए अहम माना जा रहा है.

बताया जा रहा है कि गंडक नदी में 21 साल बाद 6 लाख क्यूसेक पानी पहुंचने का अनुमान है. ऐसे में बाढ़ को लेकर गोपालगंज में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

जल संसाधन विभाग के शिवम पांडेय का कहना है कि बाल्मिकिनगर बाराज से अभी क्रॉस कर रहा पानी गंडक नदी में अगले 24 घंटे बाद गोपालगंज में पहुंचने वाला है.

इन जिलों में भी बाढ़ का खतरा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बिहार के कई अन्य जिलों में भी भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए अलर्ट जारी किया है और राज्य के विभिन्न भागों में अचानक हल्के से मध्यम स्तर की बाढ़ आने की चेतावनी दी है. आईएमडी ने बताया कि पश्चिम और पूर्वी चंपारण, सीतामढी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी और भोजपुर जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है. इन जिलों में अगले 24 घंटे में हल्की से मध्यम स्तर की बाढ़ आने का खतरा है.

13.5 लाख लोग प्रभावित

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलों के प्रशासन को अलर्ट रहने और पूर्वानुमान के मद्देनजर ऐहतियाती कदम उठाने को कहा है. अधिकारियों ने बताया कि बक्सर, भोजपुर, सारण, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर और भागलपुर समेत गंगा के किनारे स्थित लगभग 12 जिले पहले से ही बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं और मूसलाधार बारिश के बाद नदियों के बढ़ते जलस्तर से निचले इलाकों में रहने वाले लगभग 13.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: कौन था हसन नसरल्‍लाह, जो Israel की Air Strike में मारा गया
Topics mentioned in this article