बिहार मंत्रिमंडल ने विद्यालय अध्यापक नियमावली को दी मंजूरी, DA में चार फीसदी की बढ़ोतरी

राज्य शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, अब संशोधित दिशा-निर्देशों के आधार पर प्राथमिक से लेकर वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक के लगभग 1.5 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
पटना:

बिहार मंत्रिपरिषद ने ‘बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक (नियुक्ति, स्थानान्तरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवाशर्त) नियमावली, 2023' को सोमवार को स्वीकृति प्रदान कर दी और अब राज्य सरकार सरकारी स्कूल में शिक्षकों की भर्ती के लिए एक अलग आयोग का गठन करेगी. राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में भी चार प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव एस. सिद्धार्थ ने संवाददाताओं से कहा कि ‘बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक (नियुक्ति, स्थानान्तरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवाशर्त) नियमावली, 2023' को स्वीकृति दी गई है.

उन्होंने बताया कि नए नियम के तहत सरकार एक आयोग के माध्यम से शिक्षकों की नियुक्ति करेगी. राज्य शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, अब संशोधित दिशा-निर्देशों के आधार पर प्राथमिक से लेकर वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक के लगभग 1.5 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.

उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 9,350 उन्नत किए गए उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिक्षकों की भारी कमी का सामना कर रहे हैं और इसलिए सबसे पहले इन स्कूलों के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी, ताकि उनकी नियमित शैक्षणिक गतिविधियों को सुनिश्चित किया जा सके.

Advertisement

नए नियम के तहत अनुबंध के आधार पर नियुक्तियां नहीं की जाएंगी और अनुबंध के आधार पर नियुक्त किए गए शिक्षक अब आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षाओं को पास करने के बाद नियमित सरकारी शिक्षक बन सकते हैं. बिहार सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि की भी घोषणा की है. पेंशनभोगियों और राज्य सरकार के कर्मचारियों को अब एक जनवरी 2023 से 42 प्रतिशत डीए प्राप्त होगा. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai, In Partnership with NDTV: सीजन 1 का हुआ भव्य समापन
Topics mentioned in this article