बिहार की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जल्द, आज चुनाव तारीखों का ऐलान संभव

बिहार में इसी साल 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. इसकी घोषणा आज चुनाव आयोग 3.30 बजे कर सकता है. इस चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों में सियासी हलचल भी तेज हो गई है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. आज दोपहर 3.30 बजे इसकी घोषणा की जाएगी. आज दो राज्यों के विधान सभा के कार्यक्रम के अलावा बिहार के चार विधान सभा - रामगढ़ , तरारी , बेलागंज और इमामगंज - सीट पर उप चुनाव के कार्यक्रम की भी घोषणा होगी. इन चारों सीट से 2020 में चुने गये विधायक सुधाकर सिंह, सुदामा प्रसाद, सुरेंद्र यादव और जीतन राम मांझी पिछले लोकसभा चुनाव में बक्सर, आरा, जहानाबाद और गया से सांसद चुने गये.

उपचुनाव में मैदान में उतरेगी जन सुराज पार्टी

रामगढ़ और बेलागंज राष्ट्रीय जनता दल के खाते में थी इसके अलावा तरारी सीपीआई माले और इमामगंज हिंदुस्तान अवामी मोर्चा की परंपरागत सीट रही हैं. इस बार उप चुनाव में प्रशांत किशोर की जन सुराज भी अपने उम्मीदवार खड़ा करने जा रही हैं. जानकारी के मुताबिक बिहार उपचुनाव के लिए दिल्ली में बीजेपी की बैठक संपन्न हो चुकी है. इस बैठक में कैंडीडेट्स के नाम को लेकर मंथन किया गया है.

4 सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगे प्रशांत किशोर

बिहार के जिन चार विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा होने जा रही है. उनमें भोजपुर के तरारी, कैमूर के रामगढ़ और गया के बेलागंज और इमामगंज के विधायक सांसद बन चुके हैं. भाजपा, जदयू, राजद, भाकपा माले और प्रशांत किशोर उपचुनाव में किस्मत आजमाने की तैयारी में हैं. प्रशांत किशोर ने पहले ही एक सभा में कह चुके हैं कि मैं चारों सीटों पर उम्मीदवार उतारूंगा.

यूपी उप चुनाव की तारीख़ों का ऐलान भी आज संभव

चुनाव आयोग आज यूपी में विधानसभा की दस सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिये भी तारीख़ों का एलान कर सकता है. इनमें 9 सीटें ऐसी हैं जहां के विधायक पिछले लोकसभा चुनाव में सांसद बन गए थे.  लिस्ट में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलैश यादव का नाम भी शामिल है. कानपुर के सीसामऊ से समाजवादी पार्टी के विधायक इरफ़ान सोलंकी को अदालत से सजा हो गई है. वे चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिए गए हैं.

इसीलिए सीसामऊ सीट पर भी उप चुनाव हो रहे हैं. समाजवादी पार्टी अब तक छह सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. अधिकतर उम्मीदवार परिवार के ही हैं. अखिलेश यादव के भतीजे तेज प्रताप यादव करहल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. फ़ैज़ाबाद से समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद मिल्कीपुर से चुनाव लड़ रहे हैं.
 

Featured Video Of The Day
Jharkhand Election Date 2024: झारखंड में दो चरणों में 13-20 November को Voting, 23 को आएंगे नतीजे
Topics mentioned in this article