• होम
  • ज्योतिष
  • विशाखा नक्षत्र में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है बेहद हटकर, जानिए इनके बारे में कुछ खास बातें

विशाखा नक्षत्र में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है बेहद हटकर, जानिए इनके बारे में कुछ खास बातें

Vishakha Nakshatra: यहां जानिए कैसा होता है विशाखा नक्षत्र में पैदा हुए लोगों का स्वभाव और व्यक्तित्व.

Edited by Updated : May 30, 2023 3:24 PM IST
विशाखा नक्षत्र में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है बेहद हटकर, जानिए इनके बारे में कुछ खास बातें
Vishakha Nakshatra Born People: ये लोग दृढ़ निश्चय के बल पर अपने लक्ष्यों को पूरा करने की ओर अग्रसर रहते हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Vishakha Nakshatra: हर नक्षत्र की अपनी अलग विशेषता होती है. विशाखा नक्षत्र काफी महत्वपूर्ण है. बृहस्पति (Brihaspati) द्वारा शासित इस ग्रह में जन्म लेने वाले लोग ऊर्जा और बुद्धि के स्वामी होने के साथ ही स्वभाव से काफी आशावादी होते हैं. इन्हें अंधविश्वास से नफरत होती है, लेकिन ये परंपराओं को निभाते रहते हैं और इस कारण इन्हें कई बार लोग पुराने विचारों वाला कह सकते हैं. यहां जानिए विशाखा नक्षत्र में पैदा हुए लोगों के स्वभाव और व्यक्तित्व से जुड़ी कुछ खास बातें. 

विशाखा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग

विशाखा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग रिश्तों का काफी सम्मान करते हैं. पशु-पक्षियों और प्रकृति के प्रति इनके दिल में काफी प्रेम होता है. हालांकि, ये लोग काफी महत्वाकांक्षी होते हैं और अपनी मेहनत और दृढ़ निश्चय के बल पर अपने लक्ष्यों को पूरा करने की ओर अग्रसर रहते हैं.

विशाखा नक्षत्र में जन्म लेने वालों की विशेषताएं

विशाखा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग काफी परिश्रमी और दृढ़निश्चयी होते हैं. पुरुषों की बात करें तो ये मानसिक रूप से रचनात्मक होते हैं.  इन लोगों को ईश्वर में काफी भरोसा होता है इसलिए ये गलत काम नहीं करते हैं और अपनी ओर से भरसक प्रयास करते हैं कि इनसे कोई गलत कार्य न हो. 

महिलाओं की बात करें तो इनकी वाणी काफी मधुर और सौम्य होती है. इस कारण लोग सहज ही इनकी ओर आकर्षित हो जाते हैं. ये अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसे हासिल करने के लिए जमकर मेहनत भी करती हैं. हालांकि, इन्हें अपना दोस्त चुनते समय सावधान रहने की जरूरत है.

विशाखा नक्षत्र में जन्म लेने वालों का करियर

विशाखा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग काफी बुद्धिमान होते हैं. बोलने में भी ये काफी माहिर होते हैं इसलिए इन्हें इसी तरह के क्षेत्र में अपना करियर देखना चाहिए. ये काफी खर्च करने वाले भी होते हैं. इनके लिए बैंकिंग और राजनीति का क्षेत्र उपयुक्त होता है. वहीं, महिलाओं के लिए फैशन, मीडिया, ट्रैवलिंग जैसे क्षेत्र उपयुक्त होते हैं.

विशाखा नक्षत्र में जन्मे लोगों के संबंध

विशाखा नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुषों का अपनी मां के प्रति काफी लगाव होता है. इस नक्षत्र (Nakshatra) में जन्म लेने वाला व्यक्ति आत्मनिर्भर होता है. इनके वैवाहिक जीवन में किसी तरह की बाधा नहीं होती. वहीं, महिलाओं की बात करें तो ये काफी फैमिलियर होती हैं. ये अपने पति से भी काफी प्रेम करती हैं. सास-सुसर के साथ भी इनका संबंध काफी अच्छा होता है.

विशाखा नक्षत्र में जन्मे लोगों का स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो पुरुषों को वाहन चलाते वक्त काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है. बढ़ती उम्र के साथ इनमें सांस संबंधी परेशानी भी हो सकती है. हालांकि, कुल मिलाकर इनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है. वहीं, महिलाओं को सामान्य कमजोरी के साथ ही गुर्दे की परेशानी हो सकती है. आपको जंक फूड से बचने की जरूरत है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)