• होम
  • ज्योतिष
  • Viprit Rajyog: साल 2023 में बनने वाला विपरीत राजयोग इन राशियों के लिए वरदान, शनि का गोचर है अहम

Viprit Rajyog: साल 2023 में बनने वाला विपरीत राजयोग इन राशियों के लिए वरदान, शनि का गोचर है अहम

Edited by Updated : December 22, 2022 12:43 PM IST
Viprit Rajyog: साल 2023 में बनने वाला विपरीत राजयोग इन राशियों के लिए वरदान, शनि का गोचर है अहम
Viprit Rajyog: शनि से बनने वाला राजयोग इन राशियों के लिए शुभ है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Viprit Rajyog in 2023: नए साल के आगमन को लेकर लोगों के मन में अभी से काफी उत्सुकता है. दलअसल नए साल में हर किसी को अपनी नौकरी और बिजनेस से काफी कुछ उम्मीदें रहती हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नए साल 2023 में ग्रहों की दशा में खास परिवर्तन होने जा रहा है. इन्हीं में से एक 17 जनवरी को होने वाला शनि का गोचर भी है. इस दिन शनि देव अपनी स्वराशि कुंभ में गोचर करेंगे. शनि के इस गोचर के साथ ही अत्यंत शुभ विपरीत राजयोग भी बनने जा रहा है. इस विपरीत राजयोग का असर वैसे तो सभी 12 राशियों पर होगा, लेकिन कुछ राशियां बेहद भाग्यशाली साबित होंगी. आइए जानते हैं कि नए साल में किन राशि वालों को विपरीत राजयोग का लाभ मिलेगा. 
 

कैसे होता है विपरीत राजयोग का निर्माण



ज्योतिष शास्त्र में विपरीत राजयोग का खास महत्व है. इस योग के निर्माण में नकारात्मक भाव से स्वामी का खास योगदान होता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबित जब कुंडली के 6, 8 और 12वें भाव के स्वामी युति करते हैं तो विपरीत राजयोग का निर्माण होता है. विपरीत राजयोग को भी 3 भागों में बांटा गया है- हर्ष योग, विमल योग और सरला योग. इसके प्रभाव से जातक को सुख-समृद्धि, मान-सम्मान और धन की प्राप्ति होती है. 


धनु राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नए साल 2023 में धनु राशि पर चल रही शनि की साढ़ेसाती का अंत हो जाएगा. ऐसे में इस राशि के जातक को शनि देव से बनने वाले विपरीत राजयोग का लाभ मिल सकता है. नए साल में शनि देव इस राशि की कुंडली के तीसरे भाव में गोचर करेंगे. यह भाव ऊर्जा, शक्ति, बहादुरी और साहस को दर्शाता है. ऐसे में नए साल में आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी. नौकरी-व्यापार का कार्य बेहद सुचारु रूप से चलेगा. 


वृषभ राशि- ज्योतिषीय गणना के मुताबिक नए साल में शनि देव 17 जनवरी 2023 को राशि परिवर्तन करेंगे. ऐसे में इस गोचर से बनने वाले विपरीत राजयोग का लाभ इस राशि को मिलेगा. विपरीत राजयोग के प्रभाव से नए साल में हर क्षेत्र में कामयाबी मिल सकती है. इसके अलावा आर्थिक रूप से भी कई लाभ प्राप्त होंगे. विदेश यात्रा के साथ-साथ विशेष आर्थिक लाभ भी मिलेगा.


तुला राशि- तुला राशि वालों की कुंडली के 5वें भाव में विपरीत राजयोग का निर्माण होने जा रहा है. कुंडली का पांचवा भाव लव लाइफ, शादीशुदा जिंदगी और संतान सुख को दर्शाता है. ऐसे में नया साल आपकी लव लाइफ, वैवाहिक जीवन के लिए भी खास रहेगा. इसके साथ ही रोजगार और नौकरी में सफलता मिलेगी. संतान पक्ष के कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा. इसके अलावा नए साल में भौतिक सुख के साधनों में भी वृद्धि होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)