• होम
  • ज्योतिष
  • उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व कैसा होता है, जानिए स्वभाव से जुड़ी कुछ खास बातें

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व कैसा होता है, जानिए स्वभाव से जुड़ी कुछ खास बातें

Uttara Phalguni Nakshatra: नक्षत्र व्यक्ति के जीवन को कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं. ये निर्धारित कर सकते हैं कि व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलु कैसे होंगे.

Edited by Updated : May 23, 2023 7:00 AM IST
उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व कैसा होता है, जानिए स्वभाव से जुड़ी कुछ खास बातें
Uttara Phalguni Nakshatra: इस नक्षत्र के स्वामी सूर्य और स्वामी ग्रह शुक्र हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nakshatra: 27 नक्षत्रों में से उत्तरा फाल्गुनी 12वां नक्षत्र है. इस नक्षत्र के स्वामी सूर्य और स्वामी ग्रह शुक्र हैं. यह दयालुता, संरक्षण और परिश्रमी होने का प्रतीक है. नक्षत्रों की बात करें तो नक्षत्र व्यक्ति के जीवन को कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं. ये निर्धारित कर सकते हैं कि व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलु कैसे होंगे. हालांकि, कभी-कभी ये लोग स्वार्थी भी हो सकते हैं, लेकिन कुल मिलाकर देखा जाए तो काफी सभ्य होते हैं. जानते हैं उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र (Uttara Phalguni Nakshatra) में पैदा हुए लोगों से जुड़ी खास बातें. 

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे लोग

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र वाले लोगों की बात करें तो ये अपने कार्यों में ईमानदारी बरतते हैं. इनमें धार्मिक झुकाव होता है और जीवन सुखमय होता है. ये विलासिता पसंद करते हैं, लेकिन कई बार अकेलेपन का भी अहसास होता है. ये अपना हर काम सक्रियता से करते हैं और भविष्य की योजनाओं की बेहतर रणनीति बनाकर उसके मुताबिक आगे बढ़ते हैं जिसमें उन्हें सफलता की भी प्राप्ति होती है.

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे लोगों की विशेषताएं

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुषों की बात करें तो ये काफी मजबूत, स्वतंत्र, मेहनती और भाग्यशाली होने के कारण सुखमय जीवन व्यतीत करते हैं. ये काफी अनुशासित और स्वच्छता पसंद भी होते हैं. इनमें किसी को धोखा देने की प्रवृत्ति भी नहीं होती है. वहीं, महिलाओं की बात करें तो इनका दिल भी साफ होता है. यदि कोई इन्हें नुकसान भी पहुंचाता है तो इन्हें उसके प्रति कोई शिकायत नहीं होती है. इनके व्यक्तित्व का सबसे बड़ा गुण क्षमा है. ये आसानी से किसी को भी माफ कर देती हैं. ये काफी मिलनसार (Friendly) भी होती हैं. हालांकि, ये कभी अपने सिद्धांतो से समझौता नहीं करतीं है. 
संबंधों की बात करें तो इनका वैवाहिक जीवन काफी सुखमय होता है. जीवनसाथी के साथ भी इनका संबंध स्वस्थ और बेहतर होता है जिससे ये काफी खुशहाल जीवन व्यतीत करते हैं.

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र वालों का करियर

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र वालों के करियर की बात करें तो ये आत्मनिर्भर होते हैं. चूंकि ये काफी जिम्मेदार होते हैं, इसीलिए इन्हें किसी से मदद की जरूरत नहीं पड़ती है. वहीं, महिलाओं की बात करें तो ये काफी कैलकुलेटिव होती हैं. ऐसे में इस नक्षत्र की महिलाएं गणित की शिक्षक बन सकती हैं. प्रशासन में भी इनका करियर (Career) अच्छा होता है.

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र वालों का स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की बात करें तो ये अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी ध्यान देते हैं, इस कारण स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी परेशानी नहीं दिखती है. हालांकि, लीवर, दांत, अपच जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. वहीं महिलाओं में माइग्रेन और मासिक धर्म से जुड़ी समस्या देखने को मिलती है. इन्हें तनावमुक्त रहने की जरूरत है.

नकारात्मक बातें

इस नक्षत्र के पुरुषों में कुछ खामियां भी देखने को मिलती हैं. ये जल्दी गुस्सा हो जाते हैं. कई बार बिना सोचे-समझे कुछ भी बोल जाते हैं जिससे बाद में इन्हें पछताना भी पड़ता है. इनमें धैर्य की कमी भी देखने को मिलती है. वहीं, महिलाएं दिखावा पसंद होती हैं. ज्यादा दिखावे का असर कई बार इनके संबंधों पर भी देखने को मिल सकता है. 


 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)