• होम
  • ज्योतिष
  • स्वाति नक्षत्र में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है, यहां जानिए कुछ खास बातें

स्वाति नक्षत्र में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है, यहां जानिए कुछ खास बातें

Swati Nakshatra: हर नक्षत्र का अपना एक खास महत्व होता है. जानिए स्वाति नक्षत्र क्या है और किस तरह के होते हैं इस नक्षत्र में जन्मे लोग. 

Edited by Updated : June 02, 2023 7:46 AM IST
स्वाति नक्षत्र में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है, यहां जानिए कुछ खास बातें
Swati Nakshatra Born People: स्वाति नक्षत्र में पैदा हुए लोग होते हैं कुछ ऐसे. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: स्वाति नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग बुद्धिमान और आत्मविश्वासी होते हैं. इनकी नेतृत्व क्षमता भी बेहतर होती है. स्वाति नक्षत्र (Swati Nakshatra) में जन्म लेने वाले लोगों पर राहु का शासन होता है. ऐसे में ये बुद्धिमान, चतुर और चालाक किस्म के भी होते हैं. इन लोगों की एक खास बात यह होती है कि ये कभी भी कुछ नहीं भूलते. स्वाति नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग आत्मनिर्भर होते हैं. स्वभाव से भी ये काफी रोमांटिक होते हैं. ये अपने आसपास के लोगों की भी काफी केयर करते हैं. वहीं, महिलाओं की बात करें तो वे काफी मुखर और अपने लक्ष्यों के प्रति काफी दृढ़ होती हैं. वैसे तो ये काफी समाजिक प्रवृत्ति की होती हैं लेकिन दोस्त बनाने में इन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. स्वाति नक्षत्र वाली महिलाएं जानबूझकर किसी को कभी चोट नहीं पहुंचातीं हैं. ये अपना ज्यादा से ज्यादा समय अपने घर में बिताना पसंद करती हैं.

स्वाति नक्षत्र के लोगों का करियर

स्वाति नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुष बुद्धिमान होते हैं, लेकिन उम्र के 25वें साल के बाद ही वे अपनी पूरी क्षमता का उपयोग कर पाने में सफल होते हैं. इनके लिए लकड़ी से संबंधित क्षेत्र का कार्य अच्छा होता है. इन्हें सट्टा आदि के कार्यों से दूर रहने की जरूरत है. साझेदारी में कारोबार (Business) करने से लाभ होगा. महिलाओं की बात करें तो ये अपनी लाइफ में अपनी सोच से भी ज्यादा सक्सेसफुल होती हैं. हालांकि, पढ़ाई में इन्हें काफी बाधाओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन इन्हें सफलता जरूर मिलती है.

स्वाति नक्षत्र के लोगों के संबंध

स्वाति नक्षत्र में जन्म लेने वालों के संबंधों की बात करें तो इनके वैवाहिक संबंध सामान्य होते हैं. इनकी परेशानी बाहर से किसी को नजर नहीं आती. हालांकि, कई बार इन्हें वित्तीय समस्या (Financial Problems) का सामना करना पड़ सकता है. महिलाओं को अपनी फैमिली से काफी लगाव होता है. दांपत्य जीवन में ज्यादा उत्साह नहीं होता, लेकिन किसी चीज की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है.

स्वाति नक्षत्र के लोगों का स्वास्थ्य

स्वाति नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों के स्वास्थ्य की बात करें तो इनका स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा ही रहता है. हालांकि, पुरुषों को पेट से जुड़ी समस्या और पाइल्स आदि की समस्या हो सकती है. महिलाओं को थकान के साथ ही मानसिक परेशानी हो सकती है. गर्भाशय से जुड़ी समस्या का ध्यान रखने की जरूरत है.

कुछ नकारात्मक बातें 

  • ये लोग छोटी से छोटी बात का कई बार बड़ा विश्लेषण करने लग जाते हैं और स्थिति को और बिगाड़ लेते हैं. 
  • राहु का नक्षत्र होने के कारण चालाकी से अपना काम निकलवाना चाहते हैं, लेकिन कई बार इसमें सफल नहीं हो पाते हैं.
  • कई बार आलस्य के कारण अच्छे अवसरों का लाभ नहीं उठा पाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)