• होम
  • ज्योतिष
  • सूर्य ग्रह जल्द करने वाले हैं राशि परिवर्तन, जानिए क्या होगा आपकी राशि पर प्रभाव

सूर्य ग्रह जल्द करने वाले हैं राशि परिवर्तन, जानिए क्या होगा आपकी राशि पर प्रभाव

Surya Rashi Parivartan: किसी भी ग्रह के राशि परिवर्तन से अन्य राशियों पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जानिए सूर्य का राशि परिवर्तन कैसी स्थिति पैदा करेगा. 

Edited by Updated : April 10, 2023 12:35 PM IST
सूर्य ग्रह जल्द करने वाले हैं राशि परिवर्तन, जानिए क्या होगा आपकी राशि पर प्रभाव
Surya Rashi Gochar: सूर्य ग्रह का राशि परिवर्तन अन्य राशियों पर डालने वाला है असर. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Surya Rashi Parivartan: प्रत्येक ग्रह एक निश्चित अंतराल के बाद राशि बदल लेते हैं. ग्रहों के राजा कहलाने वाले ग्रह सूर्य 14 अप्रैल को राशि बदलकर अब मेष राशि में प्रवेश करेंगे. इसे मेष संक्रांति भी कहा जाता है. मेष राशि में सूर्य करीब एक महीने तक रहेंगे और इसके बाद राशि बदलकर वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे. मेष राशि में सूर्य को उच्च कहा जाता है, मतलब मेष राशि में सूर्य का जाना अक्सर अच्छे परिणाम देता है. जानते हैं कि सूर्य का यह गोचर (Surya Gochar) किस राशि पर कैसा प्रभाव डालेगा.

सूर्य राशि परिवर्तन का राशियों पर प्रभाव | Sun Transit Effects On Zodiac Signs 

मेष- मेष संक्रांति से एक महीने तक आप कुछ उत्साहित और ऊर्जावान बने रहेंगे. हालांकि इस दौरान आपका अहंकार भी कुछ बढ़ेगा. पिता के साथ मतभेद होने की आशंका बनी रहेगी. आंखों में पानी आने की समस्या बढ़ सकती है. स्किन में जलन हो सकती है.

उपाय - भगवान सूर्य को रोजना जल का अर्घ्य दें.

वृषभ- सूर्य के मेष राशि में आने से आपके जीवन में काफी परिवर्तन होगा. विदेश से जुड़े कामों में आपको लाभ हो सकता है. घर से दूर आपकी उन्नति के रास्ते खुलेंगे. इस दौरान शत्रु पक्ष से आपको फायदा होगा. किसी बीमारी में राहत मिलेगी.  किसी लोन के लिए अप्लाई किया है, तो वह आपको मिल सकता है.

उपाय- रोजाना पिता का आशीर्वाद लें.

मिथुन- मेष संक्रांति (Mesh Sankranti) से एक महीने तक का समय आपके लिए अच्छा रहेगा. इस दौरान आपकी नेटवर्किंग बढ़ेगी और समाज में आपका सम्मान होगा. सरकारी कार्य करने वाले लोगों से आपके संबंध बनेंगे.

उपाय - भगवान शिव का आशीर्वाद रोजाना लें.

कर्क-  सूर्य के मेष राशि में आने से कर्क राशि के लोगों के लिए उन्नति के रास्ते खुलेंगे. व्यवसाय से जुड़े कार्यों में फायदा होगा. यदि गवर्नमेंट सेक्टर से जुड़े कोई काम कर रहे हैं, तो आपके लिए फायदा हो सकता है. 

उपाय - गायत्री मंत्र की एक माला का जाप करें.

सिंह- मेष संक्रांति से एक महीने तक सिंह राशि के लिए सामान्य परिणाम रहेगा. इस दौरान आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और यात्रा में आपको सफलता मिलने की संभावना बनेगी. हालांकि, आपको इस दौरान काफी ध्यान रखना होगा. भाग्य की जगह मेहनत पर भरोसा रखना चाहिए. 

उपाय - आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें.

कन्या -  सूर्य के मेष राशि में जाने से कन्या राशि (Virgo) के लोगों को सावधानी रखना चाहिए. इस दौरान गाड़ी संभलकर चलाएं और इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग भी ध्यान से करें. ससुराल पक्ष के लोगों से मतभेद की आशंका भी बनी रहेगी. कोई नया निवेश अभी नहीं करें.

 उपाय - गायत्री मंत्र का प्रतिदिन जाप करें.

तुला- मेष राशि में सूर्य के आने से तुला राशि (Libra) के लोगों को जीवनसाथी या बिजनेस पार्टनर के साथ मतभेद हो सकते हैं. इस दौरान आप अहंकारी भी बने रहेंगे और दूसरों के विचारों पर ध्यान नहीं देंगे. आपको अच्छा समय चाहिए, तो आपको दूसरों की बातों को सुनने की भी आदत बनाना चाहिए. 

उपाय - रोजाना भगवान शिव का जलाभिषेक करें.

वृश्चिक- मेष संक्रांति से एक महीने तक का समय आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है. शत्रुओं पर आपको विजय मिलेगी और पुराने रोग भी दूर होंगे. हालांकि, यदि आप किसी से उधार धन लेने की सोच रहे हैं, तो अभी इंतजार करें. 

उपाय - रोजाना सूर्य नमस्कार करें. 

धनु- सूर्य का मेष राशि में जाना धनु राशि के विद्यार्थियों के लिए अच्छा होगा. पढ़ाई में आपकी उन्नति होगी. वहीं, समाज में भी आपका रुतबा बढ़ेगा, लेकिन प्रेम जीवन के लिए यह समय मतभेद वाला हो सकता है. 

उपाय - प्रतिदिन सूर्य भगवान को जल का अर्घ्य दें.

मकर- संक्रांति से एक महीने तक का समय आपके लिए थोड़ा परेशानी भरा रह सकता है. हालांकि, माता का स्वास्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन फिर भी आपको उनकी चिंता हो सकती है. इस समय नए वाहन का उपयोग ना करें. जमीन से जुड़े काम में भी सावधानी बरतें. 

उपाय - सूर्याष्टक का पाठ करें. 

कुंभ- सूर्य संक्रांति से एक महीने तक का समय आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा. छोटे भाई-बहनों का आपको सहयोग मिलेगा, लेकिन कार्यस्थल पर आपको दुविधा हो सकती है. इस दौरान भाग्य के भरोसे बैठे रहना आपके लिए नुकसानदायक होगा. 

उपाय - जरूरतमंदों को गेहूं दान करें.

मीन- सूर्य के मेष राशि में जाने से मीन राशि के लोगों की बातों में कठोरता दिखाई देगी. परिवार के लोगों से मतभेद बढ़ सकता है. इस दौरान निवेश नुकसानदायक भी हो सकता है. वाहन का उपयोग ध्यान से करें.
उपाय - भगवान सूर्य को जल में कुमकुम मिलाकर अर्घ्य दें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)